टीनएजर बच्चों की इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाता है आंवला-जिंजर जूस, वजन भी करता है कंट्रोल, सीखें बनाने का तरीका

[ad_1]

हाइलाइट्स

पोषक तत्वों से भरपूर आंवला में विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में होता है.
गर्मी के मौसम में टेस्टी और हेल्दी आंवला-जिंजर जूस का मजा ले सकते हैं.

आंवला-जिंजर जूस रेसिपी (Amla Ginger Juice Recipe): आंवला और अदरक के गुणों से तो हम सभी वाकिफ हैं. इनसे तैयार होने वाला आंवला-जिंजर जूस बेहद फायदेमंद होता है. खासतौर पर बढ़ती हुई उम्र के बच्चों, किशोरों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. टीनएज में खुद को स्ट्रांग बनाने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना जरूरी होता है. आंवला-जिंजर जूस का नियमित सेवन टीनएजर्स की इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है. बहुत से बच्चे किशोर उम्र में बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं. आंवला-जिंजर जूस पीने से बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है.
आंवला जिंजर जूस से अपने दिन की हेल्दी शुरुआत की जा सकती है. हालांकि इसे दिन में किसी भी वक्त बनाकर पिया जा सकता है. आप भी अगर हेल्दी आंवला जिंजर जूस बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई विधि की मदद से बेहद आसानी से इसे मिनटों में तैयार कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: टीनएज गर्ल्स में हीमोग्लोबिन की कमी दूर करती है चुकंदर की चटनी! स्किन का भी बढ़ेगा ग्लो, बेहद आसान है रेसिपी

आंवला जिंजर जूस बनाने के लिए सामग्री
आंवला टुकड़े – 1/2 कप
अदरक कटा – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: टीनएज में बच्चों को खिलाएं पनीर वेजिटेबल सलाद, हड्डियां होंगी मजबूत, मसल्स बनेगी स्ट्रांग, सीखें बनाने का तरीका

आंवला जिंजर जूस बनाने की विधि
आंवला जिंजर जूस बनाने के लिए सबसे पहले आंवला लें और उसे पानी में डालकर अच्छी तरह से धोएं. इसके बाद चाकू की मदद से आंवला काट लें और उसकी गुठलियों को अलग कर दें. अब कटे हुए आंवला के टुकड़े एक बाउल में रख दें. इसी तरह अदरक को लें और उसे भी साफ कर लें. इसके बाद अदरक के भी मोटे-मोटे टुकड़े काटकर एक बाउल में रख दें. अब मिक्सर जार में आंवला टुकड़े और कटा हुआ अदरक डाल दें.
इसके बाद जार में एक चौथाई कप (1/4 कप) पानी डालें और मिक्सर जार का ढक्कन लगाकर उसे पीसें. आंवला-अदरक को तब तक ब्लेंड करना है जब तक कि मिश्रण अच्छी तरह से स्मूद न हो जाए. इसके बाद तैयार मिश्रण को एक गहरे बाउल में डालकर छन्नी की मदद से छान लें. अब तैयार जूस को सर्विंग गिलास में डालें और उसमें चुटकीभर नमक डालकर चम्मच की मदद से घोल लें. इम्यूनिटी बूस्टर टेस्टी एंड हेल्दी आंवला-जिंजर सूप बनकर तैयार है. इस जूस का गर्मी में लुत्फ उठाया जा सकता है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

[ad_2]

Source link