जब धोनी पर भारी पड़ा था विदेशी ऑलराउंडर, 5 साल में ही करियर पर लगा फुल स्टॉप, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

[ad_1]

हाइलाइट्स

एमएस धोनी की बैटिंग पर भारी पड़ी थी जेम्स फॉकनर की पारी.
जेम्स फॉकनर अपनी हरकतों के कारण काफी चर्चा का विषय रहे.

नई दिल्ली. एमएस धोनी (MS Dhoni) के फिनिशिंग अंदाज से हर कोई वाकिफ है. दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में से धोनी का नाम सबसे ऊपर नजर आता है. लेकिन एक मैच ऐसा भी था जब धोनी के इस अंदाज पर ऑस्ट्रेलिया का एक हरफनमौला खिलाड़ी भारी पड़ गया था. हम बात कर रहे हैं जेम्स फॉकनर की, जिनके करियर पर जल्द ही फुलस्टॉप लग गया. हालांकि, उनके प्रदर्शन में कोई कमी नजर नहीं आई. लेकिन फॉकनर ने अपनी कुछ आदतों का शिकार हो गए.

यह उस दौर की बात है जब साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया, भारत दौरे पर थी. वनडे मैच के दौरान रोहित शर्मा, शिखर धवन, युवराज सिंह, विराट कोहली और सुरेश रैना जैसे बैटर्स टीम का साथ छोड़ चुके थे. लेकिन धोनी ने जिम्मा खुद पर ले लिया. माही ने 12 चौकों और 5 छक्कों की मदद से धोनी ने 139 रन की नाबाद पारी खेली और टीम के स्कोर को 303 रन तक पहुंचा दिया था. टीम इंडिया ने अपनी धारधार गेंदबाजी से भी मैच पर पकड़ बना रखी थी. लेकिन जेम्स फॉकनर ने मैच की दिशा ही बदल दी. जेम्स फॉकनर की 27 गेंद में 64 रन की पारी धोनी के 139 रन पर भारी दिखाई दी. उन्होंने पारी 48वें ओवर में 4 छक्कों और 1 चौके की मदद से 30 रन ठोके थे. जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 303 रन का टारगेट 3 गेंद रहते हासिल कर लिया था.

अनूठी हरकतें करियर पर पड़ गईं भारी

जेम्स फॉकनर अपने प्रदर्शन से ही नहीं बल्कि कुछ अनूठी हरकतों की वजह से भी चर्चा का विषय बने. कभी वह शराब से चूर नशे में पुलिस के हत्थे चढ़ तो कभी लीग को बीच में ही छोड़कर निकल लिए. चिन्नास्वामी स्टेडियम में फॉकनर ने पहला वनडे शतक लगाया था. किसी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज की तरफ से वनडे में यह सबसे तेज शतक साबित हुआ. उन्होंने शतक को पूरा करने के लिए महज 57 गेंदे खर्च की थीं. इस खिलाड़ी में भरपूर प्रतिभा थी, वह गेंद और बल्ले दोनों से ऑस्ट्रेलिया के लिए परफेक्ट ऑलराउंडर थे. लेकिन उनकी कुछ हरकतों का करियर पर भारी प्रभाव पड़ा. लेकिन 2017 में फॉकनर ने अपना आखिरी वनडे मैच खेला था, शानदार ऑलराउंडर होते हुए भी उनका करियर 5 साल तक सीमित रह गया.

तूफानी चक्रवात से बाल-बाल बचा, अब एंट्री करते ही IPL में मचाई तबाही, काट दिया लखनऊ के ओपनर का पत्ता

जेम्स फॉकनर के कई किस्से काफी मशहूर हैं जब उन्होंने विरोधी टीम के मुंह से जीत छीन ली. लेकिन खराब फॉर्म के चलते वह टीम से बाहर हुए. उनके पीछे कई ताबड़तोड़ खिलाड़ियों की लाइन लगी थी. जिसके बाद वह टीम में वापसी नहीं कर सके और उनका इंटरनेशनल करियर 5 साल तक ही सीमित रह गया.

Tags: India vs Australia, Ms dhoni, Team india

[ad_2]

Source link