जॉब छोड़कर शुरू किया दाल पकवान बनाना, 5 बजे से शुरू हो जाती है बिक्री, ऐसे किया जाता है तैयार

[ad_1]

अंकित राजपूत/जयपुर : जयपुर शहर अपने खान-पान के लिए पूरे देशभर में मशहूर है. यहां इतने प्रकार के नाश्ते बनते हैं कि लोगों का पेट भर जाता है पर इन नाश्तों से मन नहीं भरता. ऐसा ही एक अनोखा नाश्ता जो जयपुर में खूब फेमस है. जिसे लोग दाल पकवान के रूम में जानते हैं.

यह नाश्ता एकदम हेल्दी रूप में लिया जाता है. इस नाश्ते के बारे में कहा जाता है की यह नाश्ता सबसे ज्यादा सिंधी समाज के लोग करते हैं और उनके द्वारा ही इस नाश्ते को बनाने की शुरुआत की गई थी. जयपुर के रवि सावलानी रामगंज बाजर के मेंहदी चौक की दुकान नंबर 366 के बाहर दाल पकवान की रेड़ी लागाते हैं. जहां दाल पकवान के लिए लोगों की खूब भीड़ उमड़ती हैं.

ऐसे तैयार होता है स्पेशल दाल पकवान

दाल पकवान में मुख्य रूप से तीन प्रकार के आइटम होते हैं. जिसमें दाल तीन प्रकार की दालों से मिलाकर स्पेशल दाल बनाई जाती है जिसमें मूंग,चना, और अरहर की दाल को अच्छे से घोटा जाता है और पकवान जो एक बड़े साइज की रोटी के आकार की मैदे की रोटी होती है. जिसे मैदे से बनाकर तेल में फ्राई किया जाता है.

साथ में मिर्ची के टपोरे भी होते है जिससे दाल पकवान का स्वाद लाजवाब हो जाता है. साथ में स्पेशल रायता भी होता हैं जिससे दाल पकवान के साथ खट्टे स्वाद का भी आंनद लिया जा सके. एक प्लेट दाल पकवान की किमत 30 रूपये की होती है. जिसमें एक कटोरी दाल और एक पकवान टपोरे के साथ दिया जाता है.

5 बजे तैयार मिलता दाल पकवान का नाश्ता

दाल पकवान की रेड़ी लगाने वाले रवि सावलानी बताते हैं की कुछ समय पहले तक वह गारमेंट्स में जॉब किया करते थे. पर उन्हें खुद का कुछ व्यापार शुरू करना था तो उन्होंने अपने घर में बनने वाले नाश्ते को ही बेचना शुरू किया और धीरे धीरे दाल पकवान के लिए यहां लोगों की भीड़ उमड़ने लगी और लोगों को यह नाश्ता खूब पसंद आने लगा तो अब सुबह 5 बजे जयपुर के लोगों को दाल पकवान का नाश्ता तैयार मिलता हैं. 12 बजे तक यहां लोग दाल पकवान को चट कर जाते हैं. दाल पकवान जयपुर में हर जगह नहीं मिलता है सिर्फ कुछ जगहों पर ही इन्हें लोग बनाते हैं और वहां दाल पकवान के लिए लोगों की खूब भीड़ उमड़ती है.

Tags: Jaipur news, Local18, Rajasthan news

[ad_2]

Source link