शराब के नशे को झटपट उतारने की क्या है दवा? हार्वर्ड ने बताए 5 मुकम्मल इलाज, आसान उपाय बचाएंगे अनहोने से

[ad_1]

हाइलाइट्स

24 घंटे पहले विटामिन बी और जिंक का सेवन हैंगओवर का असर बहुत कम करता है.
ज्यादा पानी पीना शराब के नशे को उतारने का आसान तरीका है.

Best Home Remedies for Quick Relief of Hangover: सर्दी अब दस्तक देने लगी है. सर्दी के मौसम आते ही शादी-ब्याह भी धड़ल्ले से शुरू हो जाती है. इसमें पैग के शौकीन लोगों की कमी नहीं होती. चूंकि सर्दी भी रहती है और शादी भी तो कुछ लोग सब कुछ छोड़ शराब पर टूट पड़ते हैं. हर सप्ताह कहीं न कहीं किसी न किसी रिश्तेदारों के यहां शादी तो होती ही है. इन पार्टियों में इनकी दिली मांग पूरी हो जाती है. इसमें कोई शक नहीं कि शराब किसी भी तरह से हमारे शरीर के लिए अच्छी चीज नहीं है. शराब लिवर, किडनी, लंग्स के साथ-साथ हार्ट, आंख तक को प्रभावित करती है. शराब की ज्यादा लत लिवर सिरोसिस को जन्म दे सकती है. इसलिए हर मामले में शराब का सेवन नुकसानदेह है. इसके बावजूद लोग शराब का सेवन धड़ल्ले से करते हैं और इस शादी-ब्याह के मौसम में तो इसकी गंगा बहने लगती है. लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें थोड़ी सी शराब से नशा चढ़ जाती है. शराब के नशे को तेजी से उतारने के लिए हार्वर्ड मेडिकल ने बेहद आसान तरीका बताया है.

शराब के नशे को जल्दी उतारने के टिप्स

1. फ्रूट जूस का सेवन- हार्वर्ड मेडिकल के डॉ रॉबर्ट स्विफ्ट कहते हैं कि शराब पीने के बाद ब्लड शुगर लेवल तेजी से कम होने लगता है. इसके कारण सिर दर्द और चक्कर आने लगता है. दिमाग सही से काम नहीं करता. इसके बाद कुछ लोग खाना भी भूल जाते हैं. इससे शुगर और कम हो जाती है. ऐसी स्थिति में फ्रूट जूस पीना लाभदायक रहेगा. यह अल्कोहल के प्रभाव तेजी से कम करता है.

2. ज्यादा पानी पीएं- ज्यादा पानी पीना शराब के नशे को उतारने का आसान तरीका है. डॉ रॉबर्ट स्विफ्ट ने बताया कि शराब के प्रभाव के कारण पेशाब बहुत ज्यादा होता है. वहीं वैसोप्रेसिन हार्मोन ज्यादा रिलीज होता है जिसके कारण किडनी में पेशाब बनता है. नतीजा शरीर में डिहाइड्रेशन होने लगता है. इसलिए ज्यादा पानी पीने से डिहाइड्रेश भी कम होता है और शराब की मात्रा खून से तेजी से निकलने लगती है.

3. पेन रिलीफ की दवा लें-शराब का नशा जल्दी उतारने के लिए पेन रिलीफ गोलियां जैसे कि एस्परिन या आब्यूप्रेफेन ले सकते हैं लेकिन टायलेनॉल नहीं लेना चाहिए. इससे सिरदर्द और थकान मिटेगी जिससे दिमाग थोड़ा बेहतर काम करेगा.

4. कॉफी और चाय-रिपोर्ट के मुताबिक कैफीन में एंटी-हैंगओवर वाला तत्व नहीं होता लेकिन यह तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करता है. चूंकि नशा में तंत्रिका तंत्र शिथिल होने लगता है तो चाय या कॉफी इसे उतारने में प्रभावी हो सकता है.

5. विटामिन सी और जिंक-जर्नल ऑफ क्लिनिकल मेडिसीन की रिपोर्ट में कहा गया है कि जो लोग शराब पीने से 24 घंटे पहले विटामिन बी और जिंक का सेवन पर्याप्त मात्रा में कर लेते हैं, उन्हें हैंगओवर का असर बहुत कम होता है. हालांकि यह बहुत छोटा अध्ययन है. इसपर अभी और अध्ययन की जरूरत है.

इसे भी पढ़ें-शरीर में कहीं भी दिखें ये 5 संकेत तो तुरंत हो जाएं सतर्क, कैंसर की हो सकती है सुगबुगाहट, डरने के बजाए डॉक्टर के पास जाएं

इसे भी पढ़ें-1.28 अरब लोगों को है हाई बीपी, आधे को पता भी नहीं, कहीं आप भी तो नहीं हैं जद में, इससे पहले शुरू कर लें ये 5 काम

Tags: Health tips, Lifestyle, Trending news, Wine

[ad_2]

Source link