युवाओं के लिए जन्नत है यह देश, यहां पहुंचते ही भारतीय बन जाते हैं करोड़पति, 1 मामले में सबसे आगे

[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle / युवाओं के लिए जन्नत है यह देश, यहां पहुंचते ही भारतीय बन जाते हैं करोड़पति, 1 मामले में सबसे आगे

This Southeast Asian country is a paradise for youth: दुनिया में कई ऐसे देश हैं, ज‍िनकी खूबसूरती और उनकी नायाब प्रकृति हमें उनकी तरफ आकर्ष‍ित करती है. अक्‍सर व‍िदेश जाने के नाम पर सबसे पहले हम अपनी जेब देखते हैं कि व‍िदेश जाने में क‍ितना खर्चा होगा, वहां जाने के ल‍िए वीसा कैसे मि‍लेगा… लेकिन आज हम आपको दुनिया के एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पहुंचकर हर भारतीय करोड़पति बन जाता है. नहीं, ये मजाक नहीं बल्‍कि सच है. दुनिया का ये देश कहीं और नहीं बल्‍कि एश‍िया में ही है. आइए बताते हैं आपको कौनसा है वो देश, जो युवाओं के ल‍िए जन्नत है.

01

news18 hindi

हम बात कर रहे हैं दक्ष‍िण-पूर्वी एश‍ियाई देश लाओस की. लाओस एक बेहद खूबसूरत देश है. इसका असली नाम है ‘लाओ पीपल डेमोक्रेड‍िक र‍िपब्‍ल‍िक’ है. लाओस और भारत का संबंध काफी पुराना है. इतना ही नहीं, इस देश के लोग खुद के मूल को भारतीय ही मानते हैं.

02

news18 hindi

दरअसल में जब अशोक ने कल‍िंग का युद्ध क‍िया था, दक्ष‍िण भारत के बहुत से लोग असम-मणिपुर से होते हुए ह‍िंद-चीन चले गए थे. लाओस की संस्‍कृति बहुत पुरानी है. इस देश की राजधानी व‍ियतनाम है.

03

news18 hindi

लाओस पर 1953 तक फ्रांस का शासन था. लेकिन ये छोटा सा देश, ज‍िसके ज्‍यादातर लोग कृषि कर अपना जीवन चलाते हैं, इस दुनिया का सबसे ज्‍यादा बांबारी झेलने वाला देश है. इस देश में दुनिया में सबसे ज्‍यादा बम ग‍िराए गए थे. व‍ियतनाम युद्ध के दौरान 1964 से 1973 यहां जमकर बमबारी हुई. अगर औसत की बात करें तो इस देश में इन 9 सालों में हर 8 म‍िनट में एक बम ग‍िराया गया.

04

news18 hindi

जहां खेती की बात हो रही है तो बता दें कि लाओस गोल्‍डन ट्राएंगल का भी ह‍िस्‍सा है. यानी ये देश दुनि‍या में सबसे ज्‍यादा अफीम की खेती करने वाले देशों में शाम‍िल है. गोल्‍डन ट्रांएगल में म्‍यानमान और थाइलैंड भी शामि‍ल हैं. लेकिन अफीम की यहां स‍िर्फ खेती ही नहीं होती, बल्‍कि यहां का युवा भी नशे की लत की चपेट में रहा है. हालांकि यूनाइटेड नेशंस की पहल के बाद यहां हालात अब सुधर गए हैं.

05

news18 hindi

लाओस को हजार हाथ‍ियों की धरती भी कहा जाता है. जहां साउथ एशिया के सभी देशों को समुद्र तट छूता है, वहीं ये अकेला ऐसा देश है, ज‍िसकी कोई कोस्‍टलाइन नहीं है.

06

news18 hindi

लाओस में आकर हर भारतीय करोड़पति बन जाता है. आप सोच रहे होगे कि आखिर ऐसा कैसे होता है. सबसे पहले तो लाओस में अगर भारतीय जाना चाहें तो उन्‍हें वीसा ऑन अराइवल म‍िल जाता है. इसके अलावा इस देश का वीसा लगने में लगभग 23 दिन का समय लगता है.

07

news18 hindi

लाओस की करंसी का नाम लाओ कीप है, जो बहुत ही सस्‍ती करंसी है. इसे ऐसे समझें कि 1 भारतीय रुपए की कीमत 251.91 लाओ कीप है. यानी अगर आपके पास 50,000 रुपए हैं तो आप लाओस के करोड़पति बन जाएंगे. एक और द‍िलचस्‍प फैक्‍ट है. दुनिया के अगर सबसे छोटे लोगों की ल‍िस्‍ट बनाई जाए तो लाओस उसमें दूसरे नंबर पर आता है. यहां के लोगों की औसत हाइट 5 फीट है. यानी अगर आप लाओस जाते हैं, जों आप वहां के लंबे लोगों की श्रेणी में ग‍िने जाएंगे.

08

news18 hindi

हाइट के साथ ही दुनिया की सबसे ज्‍यादा जवान जनसंख्‍या भी इसी देश में रहती है. एक आंकड़े के अनुसार लाओस की 70 प्रतिशत जनसंख्‍या 30 साल से कम उम्र की है. यहां एक साल में 12 से ज्‍यादा फेस्‍ट‍िवल मनाएं जाते हैं. दुन‍िया में सबसे ज्‍यादा स्‍ट‍िकी राइस यानी चावल इसी देश में खाया जाता है.

09

news18 hindi

अगर आप कॉफी के शौकीन हैं, तो लाओस आपके ल‍िए एक बेहतरीन वेकेशन डेस्‍ट‍िनेशन हो सकती है. साउथ-ईस्‍ट एशिया की सबसे बढ़‍िया कॉफी इसी देश में उगाई जाती है. यहां ड्र‍िंक्‍स के शौकीन लोगों को भी खूब वैरायटी म‍िलेगी. लाउस एक प्राकृति की गोद में बसा देश है, जहां रात में जंगल सफारी का पर्यटक खूब लुत्‍फ उठाते हैं. यहां कई घने जंगल हैं, जहां आप अपना ये शौक पूरा कर सकते हैं. (फोटो- @pexels)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link