गूंथा आटा फ्रिज में रखने से हो जाता है काला, इन 6 धांसू ट्रिक्स से करें स्टोर, हरदम रहेगा ताजा, रोटियों में आएगा स्वाद

[ad_1]

How to keep Dough Fresh: हर घर में रोटी रोज बनती है. रोटी बनाने के लिए लोग आटा गूंथते हैं. कई बार जरूरत से ज्यादा आटा गूंथ लेने के कारण ये बच जाता है. गर्मी के मौसम में इसे बाहर छोड़ दिया जाए तो दो-तीन घंटे में ही इसमें से अजीब सी स्मेल आने लगती है. ऐसे में आटे को फ्रिज में रख दिया जाता है. अगले दिन इसे इस्तेमाल करने के लिए फ्रिज से निकालते हैं तो आटे की ऊपरी परत काली सी नजर आती है. क्या आपके साथ भी ऐसा होता है? यदि हां, तो आप आटे के काले होने की समस्या को दूर कर सकते हैं. इसके लिए आपको यहां बताए गए ईजी घरेलू नुस्खों को आजमाना होगा. तो चलिए जानते हैं, इन आसान से ट्रिक्स के बारे में.

ऐसे फ्रिज में स्टोर करें गूंदा हुआ आटा
– यदि आप बचे हुए आटे को फ्रेश रखना चाहते हैं, उस पर मोटी काली परत ना जमे तो आटे को गूंथने के बाद उसके ऊपर हल्का सा तेल लगा दें. इससे ऊपरी भाग सख्त नहीं होगा. बेलते समय आटा सॉफ्ट रहेगा.

– रोज-रोज जल्दबाजी में आप अधिक आटा गूंथ लेती हैं और इसे फ्रिज में रखना पड़ता है तो एक बर्तन में थोड़ा सा पानी डालें. ऊपर से भी हल्का-हल्का पानी छिड़क दें, ताकि आटा ऊपर से सख्त ना हो, काला ना पड़े.

इसे भी पढ़ें: खट्टा हो जाता है दही, बचाने के लिए करें 3 उपाय, हफ्तेभर बाद भी ताजा और मीठा रहेगा टेस्‍ट

– गूंथे हुए आटे को फ्रिज में बिना ढंके ना रखें. ऐसा करने से ऊपरी परत सख्त हो जाती है और पपड़ी बन जाएगी. इससे आपको ऊपर का हिस्सा फेंकना पड़ जाएगा, क्योंकि इसे बेल पाना मुश्किल होगा. आटे को हमेशा एयर टाइट कंटेनर में रखें.

– बचे हुए आटे को फ्रिज में रखने से पहले उसे अच्छी तरह से प्लास्टिक रैप से लपेट दें या फिर कटोरे में रखकर उसे रैप से कवर कर दें. इससे आटा आराम से 1-2 दिन के लिए फ्रेश रहेगा. काला नहीं पड़ेगा.

-आटा को गीला नहीं, बल्कि थोड़ा टाइट गूंथें. इससे ये खराब नहीं होते. गीले आटे से आप रोटी नहीं बेल पाती हैं तो इसमें थोड़ा सा सूखा आटा मिलाकर फिर से गूंथ लें. आप आराम से रोटी बेल लेंगी.

– आटा गूंथने के समय उसमें थोड़ा सा तेल या फिर दूध भी मिला सकते हैं. आटे को हमेशा हल्के गर्म पानी से गूंथें. इससे रोटी सॉफ्ट बनेगी. 1-2 दिन आराम से फ्रिज में स्टोर करके रखेंगी तो भी ये काला नहीं होगा.

– हालांकि, कोशिश करना चाहिए कि फ्रेश गूंथे आटे की ही रोटियां बनाकर खाएं. ये हेल्थ के लिए भी हेल्दी है. 1 दिन से अधिक फ्रिज में रखा आटा खाने से परहेज करें, खासकर जब तबीयत खराब हो. आटा काला दिख रहा है मतलब की ये बासी हो चुका है. दो से तीन दिन पुराना फ्रिज में रखा आटा फेंक दें, खासकर तब, जब उसमें से स्मेल खराब आ रही हो.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link