मानसून में जूते-कपड़ों में घुस सकते हैं कीड़े-मकोड़े, सुरक्षित रहने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

[ad_1]

Safety Tips For Monsoon: मानसून की रिमझिम बारिश गर्मी से राहत देती है. हालांकि इस मौसम के कुछ नुकसान भी होते हैं. मसलन जहां लबालब भरी सड़कें राहगीरों के लिए मुश्किल खड़ी कर देती हैं. वहीं कीड़े-मकोड़ों की प्रॉब्लम भी आम हो जाती है. कुछ घातक जंतु आपके कपड़ों और जूतों में भी घुस कर बैठ जाते हैं, इसलिए मानसून के दौरान कपड़े और जूते पहनने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखना बेहद ज़रूरी हो जाता है.

मानसून में निकलने वाले कीड़ों के प्रति लापरवाही बिल्कुल न बरतें. इस मौसम में जहरीले-खतरनाक जंतु भी खूब निकलते हैं. आपके कपड़ों और जूतों में घुसे कीड़े न सिर्फ आपके कपड़ों को ख़राब करते हैं, बल्कि कई बार ये जानलेवा भी साबित होते हैं. ऐसे में आज हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं कपड़ों और जूतों के कुछ आम सेफ्टी टिप्स, जिसे फॉलो करके आप खुद को भी कीड़े-मकोड़ों से सुरक्षित रख सकते हैं.

वार्डरोब की लें मदद
बारिश के मौसम में कपड़ों और जूतों को बाहर खुले में रखने से बचें. ऐसे में कपड़ों और जूतों को सेफ रखने के लिए वार्डरोब सबसे बेस्ट जगह है. यहां कीड़े आसानी से नहीं पहुंच सकते, इसलिए कपड़ों और जूतों को अच्छे से वार्डरोब या अलमारी में रखें. साथ ही वार्डरोब का दरवाज़ा हमेशा अच्छी तरह बंद हो, इस बात का खास ख्याल रखें.

ये भी पढ़ें: मानसून में बढ़ जाता है कीड़ों का खतरा, जानिए इनके काटने और उपचार से जुड़ी ज़रूरी बातें

 कपड़े सुखाने के टिप्स
मानसून में गीले कपड़ों को भूलकर भी घर की बाउंड्री या दीवारों पर न डालें. इससे कपड़ों में कीड़े घुस सकते हैं. ऐसे में कपड़ों को हैंगर में टांग कर सुखाना ही बेहतर रहता है. इससे सांप और बिच्छू जैसे कीड़े कपड़ों तक नहीं पहुंच सकेंगे.

झाड़ कर पहने कपड़े
कुछ लोग कपड़े सूखने के बाद इन्हें जल्दी-जल्दी तह करके अलमारी में रख देते हैं, जिससे इनमें बैठे कीड़े आपके वार्डरोब में रखे बाकी कपड़ों को भी खराब कर सकते हैं. इसलिए कपड़ों को सुखाने के बाद अच्छी तरह से झाड़ कर ही फोल्ड करें.

जूते रखने की सही जगह
मानसून में बाहर से आने के बाद कई लोग जूतों को दरवाजे पर ही छोड़ देते हैं. जिससे आपके जूतों में कीड़ा घुस कर बैठ सकता है, इसलिए जूतों को इधर-उधर छोड़ने के बजाए शूज स्टैंड में सही तरह से रखना न भूलें.

ये भी पढ़ें: आने वाला है बारिश का मौसम, हेल्दी रहने के लिए जरूर ध्यान रखें ये 4 बातें

 पहनने से पहले झाड़ें
बरसात में कपड़ों और जूतों को तुरंत उठाकर बिना देखे-झाड़े पहनना खतरनाक हो सकता है, इसलिए कपड़ों और जूतों को पहनने से पहले इसे अच्छी तरह से झाड़ लें. इससे आप कीड़े-मकोड़ों से पूरी तरह सेफ रहेंगे.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Monsoon, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link