इन 5 फिल्मों ने पछाड़ दिया समय का चक्र, 50 साल बाद भी हैं टॉप रेटेड, अमिताभ बच्चन की भी यहीं से चमकी थी किस्मत

[ad_1]

मुंबई. बॉलीवुड में हर साल करीब 100 से ज्यादा फिल्में रिलीज होती हैं. इनमें से कुछ फिल्में तो बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर देती हैं. हालांकि ज्यादातर फिल्म गुमनामी के अंधेरे में चली जाती हैं. लेकिन कुछ ऐसी भी फिल्में होती हैं जो समय के चक्र के पार चली जाती हैं. ये फिल्में 50 साल बाद भी लोगों की फेवरेट बनी हुई हैं. इन फिल्मों की बॉलीवुड में सबसे ज्यादा आईएमडीबी रेटिंग है.

1-मदर इंडिया (Mother India 1957): बॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टर के आसिफ ने अपने करियर में एक ही फिल्म बनाई. इस फिल्म ने ना केवल इतिहास रच दिया बल्कि समय के चक्र को भी ठेंगा दिखा दिया. 1957 में रिलीज हुई ये फिल्म ऑस्कर में भेजी गई थी. आज भी 70 साल के बाद इस फिल्म को लोग खूब प्यार देते हैं. ये फिल्म एक क्लासिक और कल्ट बन गई है. आईएमडीबी पर इस फिल्म की रेटिंग 10 में 8.1 है.

2-मुगल ऐ आजम (Mughal E Ajam 1960): बॉलीवुड के सुपरस्टार दिलीप कुमार और मधुबाला स्टारर फिल्म मुगल ऐ आजम साल 1960 में रिलीज हुई थी. ये फिल्म ना केवल बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही बल्कि सिनेमा इतिहास में भी मील का पत्थर साबित हुई. 60 साल बाद भी इस फिल्म का जिक्र होता रहता है. रोट्टन टोमेटो पर इस फिल्म को 100 प्रतिशत और आईएमडीबी पर 8.2 रेटिंग लोगों ने दी है.

3-शोले (Sholay 1975): डायरेक्टर रमेश सिप्पी की 1971 में आई फिल्म शोले ने इतिहास रच दिया. इस फिल्म ने ना केवल अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की स्टार्डम में चार चांद लगाए बल्कि एक कल्ट बनकर लोगों के जहन में बस गई. इस फिल्म की सफलता ने बॉलीवुड के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए. 50 साल बाद आज भी फिल्म के सीन्स और डायलॉग्स लोगों के जुबान पर रहते हैं. हर साल होली में शोले का फिल्म का डायलॉग ‘कब है होली’ अक्सर सोशल मीडिया पर तैरता रहता है. आईएमडीबी पर इस फिल्म की 8.8 ऑउट ऑफ 10 रेटिंग लोगों ने दे रखी है.

4-आनंद (Anand 1971): डायरेक्टर ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म आनंद 1971 में रिलीज हुई तो कमाल हो गया. राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन स्टारर ये फिल्म बिग बी के जीवन में टर्निंग प्वाइंट साबित हुई. इसी फिल्म ने अमिताभ बच्चन को ऋषिकेश मुखर्जी जैसा अच्छा दोस्त भी दिया. ये फिल्म आज भी लोगों के दिल में बसी है. इस फिल्म को आईएमडीबी पर 10 में से 8.8 रेटिंग दी गई है.

5-प्यासा (Pyaasa 1957): गुरुदत्त स्टारर और डायरेक्टेड फिल्म प्यासा साल 1975 में रिलीज हुई और एक क्लासिक और कल्ट फिल्म बन गई. ये फिल्म आज भी 50 साल से ज्यादा हो जाने पर भी लोगों के जहन में बसी हुई है. इस फिल्म की पॉपुलरिटी साल दर साल बढ़ी है. इस फिल्म को आईएमडीबी पर लोगों ने 8.4 रेटिंग दी हुई है.

[ad_2]

Source link