1978 में डूबने लगा था मिथुन चक्रबर्ती का करियर, फिर रक्षक बन ‘रामू बकरे’ ने ली एंट्री, और पलट दी किस्मत, बन गए स्टार

[ad_1]

मुंबई. मिथुन चक्रबर्ती बॉलीवुड के एक्शन और डांस के किंग रहे हैं. जवानी के दिनों में पर्दे पर अतरंगी एक्शन और आम भाषा के डायलॉग्स ने मिथुन चक्रबर्ती को आम आदमी का हीरो बनाया था. मिथुन चक्रबर्ती ने स्टार बनने से पहले लंबे समय तक मुंबई की गलियों की धूल फांकी है. डेब्यू फिल्म मिलने और नेशनल अवॉर्ड के बाद भी मिथुन चक्रबर्ती का करियर डूबने की कगार पर आ गया था.

10 साल के संघर्ष का फल नहीं मिलता देख मिथुन भी काफी उदास थे. लेकिन फिर साल 1978 में एक ‘बकरे’ ने मिथुन चक्रबर्ती के करियर की नैया पार लगा दी. इस बकरे का नाम रामू था और रामू ने ही मिथुन चक्रबर्ती को स्टार बना दिया था.

डूबते करियर में तिनके का सहारा बना बकरा
मिथुन चक्रबर्ती ने साल 1977 में फिल्म ‘मृग्या’ (Mrigayaa) से अपने करियर की शुरुआत की थी. हालांकि इससे पहले मिथुन चक्रबर्ती ने 1975 में फिल्म ‘खेल खेल में’ और ‘दो अनजाने’ फिल्म में भी काम किया था. इसके बाद मिथुन को मृग्या फिल्म में लीड रोल निभाने का मौका मिला. इस फिल्म में मिथुन चक्रबर्ती ने दमदार काम किया और नेशनल अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया. मिथुन चक्रबर्ती इस फिल्म के जरिए हीरो तो बन गए, लेकिन फिर भी खुशी नहीं मिली.

इसके पीछे की वजह थी मिथुन चक्रबर्ती के करियर में हिट फिल्मों की कमी. मिथुन की फिल्म मृग्या ने भले ही नेशनल अवॉर्ड दिलाया था. लेकिन ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट नहीं थी. इसके बाद मिथुन को 1977 में फिल्म ‘मुक्ति’, और 1978 में ‘बंसारी’ फिल्मों में काम किया. लेकिन ये दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रहीं. लगातार फ्लॉप फिल्में देने के बाद मिथुन चक्रबर्ती का करियर डूबने की कगार पर जाने लगा. फिर मिथुन चक्रबर्ती की मुलाकात हुई मशहूर डायरेक्टर ‘चिनप्पा थेवर’ (Chinnappa Thevar) से.

जानवरों से बहुत प्यार करते थे चिनप्पा
चिनप्पा थेवर अपनी जानवरों के साथ बनाने वाली फिल्मों के लिए जाने जाते थे. चिनप्पा को जानवरों ने बेहताशा मोहब्बत थी. चिनप्पा ने मिथुन चक्रबर्ती को अपनी फिल्म ‘मेरा रक्षक’ (Mera Rakshak) में कास्ट कर लिया. इस फिल्म में एक ‘रामू बकरे’ को भी कास्ट किया गया. फिल्म में मिथुन को काफी पसंद किया गया. इतना ही नहीं रामू बकरे पर भी लोगों ने खूब प्यार लुटाया. रामू बकरे ने मिथुन के करियर की चाल पलट दी. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई. मिथुन के करियर में ये पहली हिट फिल्म थी. मिथुन चक्रबर्ती ने हिट फिल्म देते ही कर्मशियल सफलता का स्वाद चखा. इस फिल्म के बाद से ही मिथुन को कमर्शियल फिल्में मिलने लगीं और मिथुन स्टार बन गए.

Tags: Mithun Chakraborty

[ad_2]

Source link