हॉस्पिटल में दर्द से तड़प रही थी पत्नी, पाई-पाई के लिए मोहताज था एक्टर, बेटे की पहली झलक पाने को लिए 400 रुपये उधार

[ad_1]

नई दिल्ली.  1975 में बॉलीवुड फिल्म ‘शोले’ रिलीज हुई थी. इस फिल्म का नाम हिंदी सिनेमा के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा गया है. यहां तक कि इस फिल्म के डायलॉग आज भी बच्चे-बच्चे को मुंह-जुबानी याद हैं. इस फिल्म के हर किरदार ने पर्दे पर अपने शानदार अभिनय से कुछ यूं समा बांधा था कि फिल्म रिलीज के दशकों बाद भी दर्शक इसको दिलों-दिमाग से निकाल नहीं पाए हैं. ‘शोले’ की बात होते ही सबसे पहले दर्शकों के दिमाग में इस फिल्म का डायलॉग ‘कितने आदमी थे?’ आता है. ‘शोले’ में ‘गब्बर सिंह’ का किरदार निभा अमजद खान पर्दे पर अमर हो गए. आज भी बॉलीवुड के खूंखार खलनायकों का जिक्र होते ही सबसे पहले उनका नाम आता है. अभिनय की दुनिया में अतुलनीय मुकाम हासिल करने के बावजूद अमजद खान को आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ा था.

अमजद खान के बेटे और एक्टर शादाब खान ने अपने एक पुराने इंटरव्यू में बताया था कि उनके परिवार कि आर्थिक हालत इतनी खराब थी कि उनके पास अस्पताल के बिल चुकाने तक के पैसे नहीं थे. आर्थिक तंगी से जूझ रहे अमजद खान ने बेटे के जन्म के बाद कई दिनों तक उसकी शक्ल भी नहीं देखी थी. दरअसल, एक्टर की पत्नी अस्पताल में भर्ती थीं और बेटे को जन्म देने के बाद वह कई दिन तक हॉस्पिटल में पड़ी रहीं, लेकिन एक्टर उन्हें लेने नहीं पहुंचे.

sholay, sholay cast, sholay cast salary, amitabh bachchan, dharmendra, hema malini, jaya bachchan, amitabh bachchan fee in sholay, dharmendra fee in sholay, hema malini fee in sholay, jaya bachchan fee in sholay, Bollywood Story, bollywood gossip, Ramesh Sippy, Ramesh Sippy Hit Movies, sholay movie starcast salary

‘गब्बर सिंह’ यानी अमजद खान को हेमा मालिनी से भी कम फीस मिली थी. उन्हें इस रोल के लिए मात्र 50 हजार रुपये फीस हासिल हुई थी.

डायरेक्टर ने की मदद
एक्टर के पास बिल चुका कर पत्नी को छुड़ाने तक के पैसे नहीं थे और इसी वजह से वह शर्म से अपनी पत्नी से आंखें नहीं मिला पा रहे थे और इसी कारण उन्होंने बेटे की शक्ल भी न देखने का फैसला किया था. एक्टर की इस बुरी हालत के बारे में जैसे ही उनकी फिल्म ‘हिंदुस्तान की कसम’ के डायरेक्टर चेतन आनंद को पता चला, तो वह तुरंत अमजद खान की मदद के लिए पहुंच गए.

शोले से बने स्टार
चेतन आनंद ने अमजद खान को पत्नी को अस्पताल से छुड़ाने के लिए 400 रुपये दिए जिसके बाद जाकर उन्होंने अपने बेटे की शक्ल देखी. हालांकि, दिलचस्प बात ये है कि जिस दिन एक्टर की पत्नी और उनका बेटा अस्पताल से घर गए थे, उसी दिन एक्टर ने ‘शोले’ साइन की थी और इस फिल्म से वह रातों-रात बड़े पर्दे पर छा गए थे.

‘शोले’ के अलावा अमजद खान ने ‘गंगा की सौगंद’, ‘नटवरलाल, ‘नसीब’, ‘रामगढ़ के शोले’ जैसी कई फिल्मों में काम किया, लेकिन फिर बीमारी से जूझ रहे एक्टर को बढ़े हुए वजन के चलते इंडस्ट्री में काम मिलना बंद हो गया और वह गरीबी से झूझते हुए दुनिया से रुखसत हो गए.

Tags: Amjad Khan, Bollywood actors, Entertainment news.

[ad_2]

Source link