आंखों के लिए खतरा हैं धूप वाले सस्ते-लोकल चश्मे, खरीदने से पहले जानें एक्सपर्ट की ये टिप्स

[ad_1]

विकाश पाण्डेय/सतना: गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है. ऐसे में गर्म हवा, तेज धूप से आंखों को बचाने के लिए लोगों ने चश्मे खरीदने भी शुरू कर दिए हैं. वैसे भी कुछ लोग फैशन में रंग-बिरंगे चश्मों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, कई बार देखा गया है कि सड़क किनारे या दुकानों पर मिलने वाले लोकल चश्मे हमारी आंखों को सुरक्षित रखने के बजाय मुश्किल में डाल देते हैं. डॉक्टरों का तो यहां तक कहना है कि सस्ते और कम गुणवत्ता वाले चश्मे पहनने से कलर ब्लाइंडनेस का खतरा हो सकता है.

नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. नन्दा मिश्रा ने Local 18 को बताया कि फैशन के दौर में कई बार हम चश्मों का कलेक्शन करने या थोड़े पैसे बचाने के चक्कर में सस्ते और रंग-बिरंगे चश्मे खरीदते हैं. ये चश्मे हमें बड़ी ही कम कीमत में मिल जाते हैं. लेकिन, इन रंग-बिरंगे सस्ते चश्मों की वजह से आंखों को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. इनके कारण आंखों के आस-पास काले धब्बे, आंखों से पानी आना, आंखें लाल रहना, आंखों के अंदर या बाहर खुजली होना जैसे एलर्जी हो सकती है.

सिर दर्द और चक्कर भी आता है
डॉ. नंदा ने Local 18 को बताया कि कम गुणवत्ता वाले धूप के चश्मे पहनने से बेहतर है कि आप चश्मे ही न पहनें, क्योंकि इन सस्ते धूप के चश्मों से सिरदर्द, चक्कर आने जैसे समस्या भी आती हो सकती है.

फैशन के साथ सुरक्षा जरूरी
ठंड के दिनों की तुलना में गर्मी में यूवी रेडिएशन तीन गुना ज्यादा होता है. ऐसे में गर्मियों के दिन में सनग्लासेस का इस्तेमाल करना जरूरी हो जाता है. लेकिन, कई बार युवा फैशन और स्टाइल के चक्कर में नकली ब्रांड या सस्ते चश्मे इस्तेमाल करते हैं. जो आंखों के लिए बिल्कुल भी सही नहीं हैं. इसलिए ब्रांडेड और अच्छे सनग्लासेस का इस्तेमाल करें, जो अल्ट्रावायलेट किरणों को रिफ्लेक्ट कर हमारी आंखों को सुरक्षित रखे.

टियर सेल, मेंबरेन हो सकते हैं डैमेज
डॉ. नंदा ने Local 18 को बताया कि कड़ी धूप से हमारी आंखों की रोशनी पर प्रतिकूल असर पड़ने के अलावा धूल के कण रेटिना को नुकसान पहुंचाते हैं. इससे सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से आंखों के ऊपर बनी टियर सेल या आंसू की परत टूटने या क्षतिग्रस्त होने लगती है, जिससे आंखों के कार्निया को भी यूवी किरणों से उतना ही नुकसान पहुंचता है.

Tags: Eyes, Health benefit, Local18, Satna news, Summer

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link