विदेश जाने के लिए नहीं खर्च करने होंगे लाखों रुपए… भारत में ही बसा है स्विट्जरलैंड, जान लें लोकेशन

[ad_1]

नई दिल्ली: अक्सर लोग घूमने के लिए उत्तर भारत को चुनते हैं. यहां की बर्फीली जलवायु, पहाड़ और हरियाली आपका मन मोह लेगी, लेकिन आप भारत के पूर्वी तट पर स्थित ओडिशा राज्य में भी घूमने जा सकते हैं. यह राज्य न केवल पर्यटन स्थलों का घर है बल्कि इसके आकर्षक समुद्र तट और सुरम्य मंदिर भी पूरे भारत में बहुत लोकप्रिय हैं. इन्हीं विशेषताओं के कारण उड़ीसा को भारत का खजाना और भारत का सम्मान भी कहा जाता है. हालांकि, ओडिशा में घूमने लायक बहुत सारी जगहें हैं. लेकिन यहां आने वाले ज्यादातर पर्यटक केवल जगन्नाथ पुरी मंदिर और कोणार्क सूर्य मंदिर ही जाते हैं. लेकिन यहां कई ऐसी जगहें हैं, जिनके बारे में लोग आज भी अनजान हैं. इन्हीं जगहों में से एक है कोरापुट. 

कोरापुट क्यों प्रसिद्ध है?
कोरापुट में बने मंदिरों, मठों और मध्यकालीन स्मारकों को देखकर ऐसा लगता है जैसे ये हमारे अतीत की कहानी कह रहे हों. यह भी एक कारण है कि इन्हें देखने के लिए हजारों पर्यटक दूर-दूर से आते हैं. कोरापुट दक्षिणी ओडिशा में पूर्वी घाट की पहाड़ियों में एक छोटा सा शहर है. यहां हरे-भरे घास के मैदान, जंगल, झरने, संकरी घाटियां पर्यटकों को आकर्षित करती हैं. 8534 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैला यह जिला बंगाल की खाड़ी के बेहद करीब है. दुगुमा-बगरा और खंडाती जैसे झरनों की मौजूदगी इस जिले को और अधिक आकर्षित बनाती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि कोरापुट मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से भी मशहूर है. 

इस पहाड़ से दिखता है कोरापुट का खूबसूरत नजारा
ट्रैकिंग के शौकीनों के बीच कोरापुट बहुत लोकप्रिय है. अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं तो आप छुट्टियों में भी यहां जा सकते हैं. आपको बता दें कि इस जगह का इस्तेमाल लोगों को खेल के प्रति जागरूक करने के लिए भी किया जाता है. यहां घूमने के लिए सर्दी का मौसम सबसे अच्छा है. देवमाली कोरापुट का पर्वत है. इसकी ऊंचाई समुद्र तल से 1672 मीटर है. इसलिए यह कोरापुट की सबसे ऊंची चोटी भी है. यहां से आप कोरापुट का खूबसूरत नजारा बड़े आराम से देख सकते हैं. 

कोलाब बोटैनिकल गार्डन
कोरापुट में घूमने के लिए कई गार्डन हैं, लेकिन यहां के कोलाब बोटैनिकल गार्डन की बात ही कुछ अलग है. यह एक बहुत ही सुंदर बगीचा है, जो गुलाब बांध के किनारे स्थित है. यहां आपको खूबसूरत फूलों की 200 से ज्यादा प्रजातियां मिलेंगी. 

डुडुमा वॉटरफॉल, 500 मीटर की ऊंचाई से गिरता है पानी 
आपको बता दें कि डुडुमा वॉटरफॉल आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम जिले की सीमा पर स्थित है. अपनी ऊंचाई के कारण डुडुमा झरना ओडिशा का तीसरा झरना माना जाता है. डुडुमा झरना कोरापुट से एक घंटे 48 मिनट की दूरी पर स्थित है. यह एक झरना है जहां पानी 500 मीटर की ऊंचाई से गिरता है. इस झरने के पास काफी हरियाली है, जो यहां आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करती है. 

विदेश जाने के लिए नहीं खर्च करने होंगे लाखों रुपए... भारत में ही बसा है स्विट्जरलैंड, जान लें लोकेशन

गुप्तेश्वर गुफाएं जरूर देखें
अगर आप ओडिशा के कोरापुट जा रहे हैं तो गुप्तेश्वर गुफाएं जरूर देखें. इस गुफा के अंदर एक शिवलिंग स्थापित है. दिलचस्प बात यह है कि इस शिवलिंग का आकार दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है. इतना ही नहीं, ऐसा कहा जाता है कि रामायण काल ​​में अपने वनवास के दौरान भगवान श्री राम को पहली बार यह शिवलिंग दिखाई दी थी. 

Tags: Lifestyle, Odisha, Travel

[ad_2]

Source link