हार्ट पेशेंट के लिए जहर है किचन में इस्तेमाल होने वाला ये सामान….डेली 6 ग्राम से ज्यादा न करें यूज

[ad_1]

रोहित भट्ट/अल्मोड़ा. आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में कोई न कोई बीमारी बढ़ ही रही है.कोरोना के बाद से इन दिनों सबसे ज्यादा हार्ट अटैक का खतरा लगातार बढ़ता ही जा है . हार्ट अटैक के बढ़ते केस को लेकर विशेषज्ञ भी काफी चिंतित है, क्योंकि पहले हार्ट अटैक के केस 50 की उम्र के पार वाले लोगों में देखने को मिलता था लेकिन अब 20 साल की उम्र के लोगों को भी देखने को मिल रहा है. कई ऐसे मामले हाल के दिनों में सामने आएं हैं जहां पर जिम में अचानक दिल का दौरा पड़ने से किसी युवा की मौत हो गई तो कहीं कोई क्रिकेट खेलने के दौरान अचानक फील्ड पर ही मर गया.

हार्ट अटैक के बढ़ते खतरे को देखते हुए न्यूज 18 लोकल की टीम ने उत्तराखंड अल्मोड़ा में लाइफ केयर हॉस्पिटल एंड कार्डियक सेंटर के हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ. लक्ष्मण सुथार से खास बातचीत की. डॉ. लक्ष्मण सुथार ने बताया कि हमारी बदलती जीवन शैली, गलत खानपान , पौष्टिक आहार की कमी, नियमित रूप से व्यायाम नहीं करना, इसके अलावा कोरोना के बाद से भी हार्ट अटैक के केस में बढ़ोतरी देखने को मिली है.

हर 33 सेकंड में हार्ट अटैक से एक मौत
लोकल 18 से बातचीत करते हुए डॉ. लक्ष्मण सुथार ने बताया कि बढ़ते हुए हार्ट अटैक ने सिर्फ भारत के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए भी एक चिंता का विषय है. आंकड़ों के अनुसार हर 33 सेकंड में हार्ट अटैक से एक व्यक्ति की मौत हो रही है और भारत में हर चौथी मौत हार्ट अटैक से हो रही है. पहले पुरुषों में 40 उम्र के बाद और महिलाओं में 55 साल के बाद हार्ट अटैक के केस देखने को मिलते थे पर अब 20 से 30 की उम्र में भी हार्ट अटैक के केस देखने को मिल रहे हैं.

महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में हार्ट अटैक का खतरा अधिक
डॉ. लक्ष्मण सुथार ने बताया कि 1 लाख पुरुषों में 349 पुरुषों में हार्ट अटैक आने की आशंका बनी रहती है इसके अलावा एक लाख महिलाओं में 265 महिलाओं को भी हार्ट हार्ट अटैक होने की आशंका रहती है. हालांकि गंभीर हार्ट अटैक के केस में महिलाओं के बचने की संभावना बहुत कम होती है.

हार्ट अटैक से बचने के लिए करें ये उपाय
डॉ. लक्ष्मण ने बताया कि यदि आप हार्ट संबंधित बीमारी से बचाना चाहते हैं तो आपको रोजाना 6 ग्राम से भी कम नमक का सेवन करना चाहिए, रोज 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए. इसके अलावा आपको स्ट्रेस कम लेने की जरूरत है और आप रोजाना जॉगिंग या फिर वॉक कर सकते हैं जिससे आप हार्ट अटैक संबंधित से दूर रह सकते हैं.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link