सौंफ और मिश्री से ऐसे बनाएं इंस्‍टेंट शरबत पाउडर, 100 बीमारियों को रखता है दूर, गर्मी में पेट रहेगा कूल

[ad_1]

हाइलाइट्स

सौंफ जहां में गैस, ब्‍लॉटिंग, अपच जैसी समस्‍या को दूर करता है.
वहीं मिश्री शरीर को ठंडा रखने और एनर्जी भरने का काम करता है.

Instant Saunf Sharbat Recipe: गर्मी के मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है. पानी की कमी होते ही बेचैनी होने लगती है और कई बार थकान और वीकनेस भी महसूस होने लगती है. ऐसे में पानी के साथ साथ कुछ ऐसी मीठी चीज पीने का मन करता है जो शरीर में एलेक्‍ट्रॉल की कमी को दूर कर दे. ऐसे में आप घर पर एक ऐसा इंस्‍टेंट शरबत पाउडर बनाकर साथ रख सकते हैं जिसे बस ठंडे पानी में घोला और पी लिया. तो चलिए जानते हैं कि आप घर पर सौंफ और मिश्री से किस तरह इंस्‍टेंट शरबत पाउडर बना सकते हैं और जब मर्जी घोलकर शरीर को तरोताजा कर सकते हैं.

सौंफ मिश्री का इंस्‍टेंट शरबत पाउडर बनाने का तरीका

सामग्री
100 ग्राम मिश्री
25 ग्राम सौंफ
आधा चम्‍मच काली मिर्च
आधा चम्‍मच इलाइची
एक चम्‍मच खसखस
एक चम्‍मच काला नमक

बनाने की विधि
सबसे पहले एक मिक्‍सर ग्राइंडर में 100 ग्राम मिश्री डालें और साथ में 25 ग्राम सौंफ डाल लें. अब इसमें चम्‍मच से काली मिर्च, 4 से 5 इलाइची, एक चम्‍मच खसखस और आधा चम्‍मच या स्‍वादानुसार काला नमक मिलाएं. अब इन सब चीजों को एक साथ बारीक पीस लें. आपका इंस्‍टेंट शरबत पाउडर तैयार है.

इस तरह बनाएं शरबत
एक गिलास लें और उसमें बर्फ डाल लें. अब इसमें एक चम्‍मच इंस्‍टेंट शरबत पाउडर डालें. अब इसमें 2 से 3 कूटे हुए पुदीना के पत्‍ते और ठंडा पानी डालें और घोलकर सर्व करें.

इसके फायदे
सौंफ जहां पेट में गैस, ब्‍लॉटिंग, अपच जैसी समस्‍या को दूर करता है वहीं ये सारी चीजें शरीर को ठंडा रखने के साथ साथ शरीर की इम्‍यूनिटी को बढ़ाने का भी काम करता है. यह शरबत आपके शरीर को ठंडा करता है और थकान को दूर कर रिफ्रेश महसूस कराता है. इसे आप ट्रैवल में बड़ी आसानी से साथ कैरी कर सकते हैं और कहीं भी ठंडे पानी में मिलाकर पी सकते हैं. समर ड्रिंक के लिए यह परफेक्‍ट और हेल्‍दी ड्रिंक है.

Tags: Health, Healthy Diet, Lifestyle, Summer

[ad_2]

Source link