स्कूल के बाद कॉलेज जाने लगी है आपकी लाडली? जरूर सिखा दें 5 अच्छी बातें, बुरी संगत के साए से बनी रहेगी दूर

[ad_1]

हाइलाइट्स

कॉलेज बच्चे के लिए ऐसा समय होता है जहां से उसका असली फ्यूचर शुरू होता है.
कॉलेज जाकर बच्चा किस संगत में पड़ता है यह उसके जीवन को निर्धारित करता है.
पहली बार कॉलेज जा रही अपनी लाडली को खुद के काम पर फोकस रखना सिखाएं.

Things to teach daughter: कहते हैं कि एक शिक्षित लड़की दो परिवारों को शिक्षित करती है. ये कहावत आज के जमाने में एकदम सटीक बैठती है. क्योंकि आज के परिवेश में लड़का-लड़की में कोई फर्क नहीं रह गया है. हर जगह लड़कियां लड़कों के कंधे से कंधे मिलाकर काम कर रही हैं. स्कूल से निकलकर कॉलेज भी जा रही हैं और बेहतर शिक्षा भी पा रहीं हैं. दरअसल, कॉलेज बच्चे के लिए ऐसा समय होता है जहां से उसका असली फ्यूचर शुरू होता है. कॉलेज जाकर वह किस संगत में पड़ता है यह उसके जीवन को निर्धारित करता है. लेकिन जब पहली बार आपकी लाडली स्कूल से कॉलेज जा रही होती है तो मन में कई सवाल बिजली की तरह कौंधते हैं. ऐसे यदि आप कुछ अच्छी बातें बेटी को समझा देंगे तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. ऐसा करने से आपकी लाडली बुरी संगत के साए से बची रहेगी. आइए जानते हैं कॉलेज जा रही बेटी को सिखाने वाली जरूरी बातें.

बेटी को सिखाने वाली 5 अच्छी बातें

अपने काम पर रखें फोकस: यदि आपकी लाडली पहली बार कॉलेज जाने की तैयारी में है और आप चाहते हैं कि वहां वह गलत संगत के बच्चों में न पड़े तो ऐसा महसूस होना आपके लिए लाजमी है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप उसे सबसे दूर रहने के लिए नहीं कह सकते हैं. ऐसे में अपनी बेटी को सबके साथ मिलजुल कर रहने की सलाह दें, लेकिन किसी की बातों में न आएं और अपने काम पर ध्यान रखें.

अच्छे-बुरे लोगों को समझें: कॉलेज रही बेटी को समझदार बनाने में पैरेंट्स की अहम भूमिका होती है. ऐसे में जरूरी है कि लोग के अच्छे-बुरे होने के बारे में जानकारी दें. अब आपकी लाडली बाहर जाने ही लगी है तो ऐसे में उसे भी लोगों को समझना सीख जाना चाहिए. क्योंकि ये उम्र सीखने के लिए पर्याप्त है. ऐसे में बेटी को खुद समझना होगा कि दोस्त कौन है और किन लोगों से दूर रहना चाहिए. ऐसा करने में वह कामयाब रही तो उसे सफलता की बुलंदी छूने से कोई नहीं रोक सकता.

क्लास में उपस्थित जरूरी: कॉलेज जाने वाली बेटी को इसका विशेष ध्यान देना होगा कि उसे क्लास में हर हाल में उपस्थित रहना है. क्योंकि कोई भी लेक्चर बंक होने से आप प्रोफेसर की नजर में गलत साबित हो सकते हैं. इसके अलावा उन दोस्तों से दूर रहे जो क्लास बंक कर बाहर घूमने को कहें. ऐसे में अपनी बेटी को समझाएं कि लेक्चर को बंक करने की बजाए प्रोफेसर को ध्यान से सुनें.

ये भी पढ़ें:  स्कूल जाने के नाम पर रोता है आपका बच्चा, अपनाएं 6 ट्रिक्स, हमेशा के लिए दूर हो जाएगा डर

जिम्मेदारियों को समझें: लाडली को जिम्मेदारियों का पाठ जरूर पढ़ाना चाहिए. ऐसे में जरूरी है कि कॉलेज जा रही लड़कियां भी जिम्मेदारी समझें. साथ ही लाडली को समझाएं कि किस तरह घर से बाहर निकलने के बाद उसे जिम्मेदारियां लेनी चाहिए. इसके अलावा अपने परिवार से जुड़ी जिम्मेदारियां भी लेने के बारे में बताना चाहिए.

ये भी पढ़ें:  टीनएजर्स से दोस्ती कर जानें दिल की बात, 5 आसान टिप्स की लें मदद, पैरेंट्स-बच्चों की बॉन्डिंग होगी बेहतर

जरूरी नहीं कि हमेशा कूल दिखें: स्कूल हो या कॉलेज, सभी जगह पढ़ाई ही काम आती है. हर जगह एक ऐसा ग्रुप जरूर होता है जो हमेशा कूल दिखने की कोशिश करता है. ऐसे में आपके लिए ये जरूरी नहीं है कि आप हमेशा कूल दिखें. जरूरी ये है कि पढ़ाई इतनी बेहतर हो कि सभी आपकी आदतों को अपने में उतारने की कोशिश करें. पैरेंट्स बेटी को समझाएं कि कूल दिखना ही सब कुछ नहीं होता, बल्कि अच्छी स्टडी के दम पर कुछ करके दिखाना ही सब कुछ है.

Tags: Lifestyle, Parenting, Parenting tips

[ad_2]

Source link