सपनों के शहर से लेकर हरियाली के ‘स्वर्ग’ का सफर, शानदार हैं महाराष्ट्र की ये 5 जगहें

[ad_1]

Maharashtra Top Tourist Places: भारत में कई ऐसी जगह हैं, जहां पर जाकर आप मॉडर्न आर्किटेक्चर से लेकर प्राकृतिक सुंदरता का दीदार करीब से कर सकते हैं. महाराष्ट्र राज्य भी कुछ इसी तरह की विविधता से भरा हुआ है. यहां आपको नेचर के कई रूप देखने को मिल जाएंगे. खास बात यह है कि यहां की राजधानी और ‘सपनों का शहर’ मुंबई लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है. आज आपको महाराष्ट्र की 5 ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आप इस मानसून को खुलकर एंजॉय कर सकते हैं.

मुंबई (Mumbai)

‘सपनों के शहर’ और ‘मायानगरी’ के नाम से मशहूर मुंबई घूमने के लिहाज से बेहतरीन जगह है. यहां आप बेहतरीन इमारतों के नज़ारे के साथ मरीन ड्राइव की सैर कर सकते हैं. गेटवे ऑफ इंडिया, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, एलिफेंटा केव्स, सिद्धिविनायक मंदिर समेत कई जगह आपकी ट्रिप को यादगार बना देंगी. आप यहां नाइटलाइफ को भी एंजॉय कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः बारिश के लिए ‘परफेक्ट’ डेस्टिनेशन है गोवा, खूबसूरत बीच और नाइटलाइफ के हो जाएंगे दीवाने

महाबलेश्वर (Mahabaleshwar)

महाबलेश्वर महाराष्ट्र के सतारा जिले में पश्चिमी घाट में स्थित एक हिल स्टेशन है. स्ट्रॉबेरी के अलावा महाबलेश्वर अपनी कई नदियों, शानदार झरनों और ऊंची-ऊंची चोटियों के लिए जाना जाता है. आप यहां विल्सन पॉइंट, चाइनामैन वॉटरफॉल, वेन्ना लेक और आर्थर सीट समेत कई जगह घूम सकते हैं. महाबलेश्वर पुणे से लगभग 120 किमी और मुंबई से 285 किमी दूर है.

कोलाड (Kolad)

वाटर राफ्टिंग के लिए प्रसिद्ध कोलाड महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले का एक छोटा सा गांव है. अपने मनमोहक झरने, घास के मैदान और बेहतरीन व्यू के लिए यह गांव पूरे देश में फेमस है. आप यहां कई एडवेंचरस एक्टिविटी भी कर सकते हैं. कोलाड राफ्टिंग, रैपलिंग और कयाकिंग के लिए शानदार जगह है. इसे महाराष्ट्र के ऋषिकेश के रूप में जाना जाता है. यहां आप ताम्हिनी घाट वॉटरफॉल, घोसाला फोर्ट, प्लस वैली समेत कई जगह घूम सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः कश्मीर की हसीन वादियों के दीदार का सुनहरा मौका, जानें IRCTC का आकर्षक प्लान

लोनावाला (Lonavala)

लोनावाला महाराष्ट्र में सबसे विजिट किया जाने वाला हिल स्टेशन है. मानसून के दौरान बहुत सारे झरनों, झीलों और पहाड़ियों के साथ यह कैंपिंग, ट्रेकिंग और अन्य एडवेंचर गेम्स के लिए एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन है. घने जंगलों, झरनों और झीलों के किनारे बांध से घिरे लोनावाला की समुद्र तल से ऊंचाई 624 मीटर है. लोनावाला में लोकप्रिय आकर्षण भाजा गुफाएं, बुशी बांध, कार्ला गुफाएं, राजमाची किला, रायवुड झील है.

अलीबाग (Alibaug)

अलीबाग महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में एक छोटा तटीय शहर है, जो अपने समुद्र तटों, विला और सुंदर दृश्यों के लिए जाना जाता है. अलीबाग में पैरासेलिंग, केले की नाव और जेट स्की और स्पीड बोटिंग काफी लोकप्रिय हैं. पूरे साल पर्यटकों की भारी भीड़ के कारण अलीबाग को ‘मिनी-गोवा’ का नाम दिया गया है. औपनिवेशिक इतिहास में डूबा हुआ अलीबाग मुंबई से 96 किमी और पुणे से 150 किमी दूर स्थित एक विचित्र शहर है. यह शहर बहुत सारे किलों और मंदिरों से भरा हुआ है.

Tags: Lifestyle, Maharashtra, Tourism, Travel

[ad_2]

Source link