वॉश‍िंग मशीन में ही जगमगा उठेंगे सफेद कपड़े, गंदे कॉलर-कफ भी होंगे चमकदार, ऐसे धाएं कपड़े

[ad_1]

White Clothes In Washing Machine: आजकल ज्‍यादातर घरों में कपड़े धोने के ल‍िए वॉश‍िंग मशीन का ही इस्‍तेमाल होता है. पर अक्‍सर ये श‍िकायत सुनने को म‍िलती है कि मशीन में सफेद कपड़े उतने साफ नहीं हो पाते. खासकर लड़कों की शर्ट के कॉलर और कफ गंदे रह जाते हैं. वहीं कई बार सफेद कपड़ों पर दूसरे रंग के कपड़ों का रंग भी चढ़ जाता है. लेकिन अपनी मशीन सही सेट‍िंग का इस्‍तेमाल कर आप मशीन में ही एकदम चमकते हुए सफेद कपड़े धो सकते हैं. जान‍िए आपको मशीन में सफेद कपड़े धोते हुए क‍िन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए.

सफेद कपड़ों के दाग कैसे न‍िकालें

  •  सफेद कपड़े धोने के लि‍ए आप सफेद व‍िनेगर और बेकिंग सोड़ा का एक घोल बना लें. आप 2 चम्‍मच बेकिंग सोड़ा में 2 चम्‍मच व‍िनेगर डालें. इस घोल को आप एक बाल्‍टी में डालकर सफेद कपड़ों को कुछ देर इसमें भ‍िगो दें. अब कपड़ों को कुछ देर बाद साफ करें, इससे दाग हटाना आसान होगा.
  • कपड़ों से दाग हटाने का एक दूसरा अच्‍छा तरीका है आपका ल‍िक्‍व‍िड ड‍िटरजेंट. मशीन में कपड़ें डालने से पहले, धब्‍बों पर कुछ देर के लिए हाथ से ल‍िक्‍व‍िड सोप मल दें. 10 से 15 म‍िनट के लि‍ए इसे कपड़ों पर लगा रहने दें और उसके बाद आप देखेंगे कि हाथ से हल्‍का रगड़ने पर भी दाग न‍िकल जाएंगे.

वॉश‍िंग मशीन में सफेद कपड़ें कैसे साफ करें

  1. सबसे पहले देख लें कि मशीन साफ है या नहीं. क्‍योंकि मशीन की गंदगी भी सफेद कपड़ों को खराब कर सकती है.
  2. सफेद कपड़े, रंगीन कपड़ों के साथ न धोएं. इससे कपड़ों के कलर म‍िक्‍स होने का डर रहता है.
  3. मशीन में स्‍ट्रॉन्‍ग और नॉर्मल, 2 मोड होते हैं. कोशिश करें कि महंगे कपड़े, सफेद कपड़े या सॉफ्ट कपड़े हमेशा नॉर्मल मोड में ही धोएं.
  4. वॉश‍िंग मशीन में ल‍िक्‍व‍िड सोप इस्‍तेमाल करने से कपड़ों की ज्‍यादा सही सफाई होती है. ड‍िटरजेंट पाउडर अक्‍सर कपड़ों के रेशे न‍िकाल देते हैं.

Tags: Cleaning, Health tips, Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link