‘लाल छड़ी मैदान खड़ी’ वाली एक्ट्रेस हैं सालों से गायब, जितेंद्र-शम्मी कपूर संग लूटा था दिल, पीक पर छोड़ा करियर?

[ad_1]

नई दिल्ली. डायरेक्टर बप्पी सोनी के निर्देशन में बनी शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) स्टारर ‘जानवर’ (Jaanwar) बॉलीवुड की यादगार फिल्मों में एक है. फिल्म की कहानी के साथ ही इसके गाने ‘लाल छड़ी मैदान खड़ी’ (Lal Chhadi Maidan Khadi), ‘तुमसे अच्छा कौन है’ (Tumse Achha Kaun Hai), ‘मेरी मोहब्बत जवान रहेंगे’ (Meri Mohabbat Jawan Rahegi) आज भी सुनकर लोग खुश हो जाते हैं. इन सभी गानों में शम्मी कपूर के साथ दिखाई दे रही मासूम मुस्कान वाली एक्ट्रेस आज भले ही बॉलीवुड से दूर हैं लेकिन उनकी खूबसूरती और एक्टिंग आज भी लोगों के दिलों दिमाग पर बसी हुई है. आज भले ही उनका नाम फिल्म प्रेमियों के जुबान नहीं आता लेकिन चेहरा नजर आते ही उनकी मासूम मुस्कान नजरों के सामने आ जाया करती है.

इस फिल्म में जिस एक्ट्रेस ने अपनी सादगी भरी खूबसूरती से दर्शकों का दिल जीता था, उनका नाम राजश्री (Rajshree) है. राजश्री (का असली नाम राजशमरी शांताराम है हालांकि वह बॉलीवुड में राजश्री नाम से मशहूर थीं. राजश्री बॉलीवुड के पॉपुलर डायरेक्टर वी शांताराम और उनकी सेकेंड वाइफ एक्ट्रेस जयश्री की बेटी हैं. उनके भाई किरण शांताराम मुंबई के पूर्व शेरिफ थे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें राजशमरी शांताराम अपनी मां से इतनी मिलती जुलती थीं कि लोग उन्हें उनकी मां के नाम पर यानी राजश्री ही बुलाने लगे. वह बॉलीवुड में इसी नाम से पॉपुलर थीं.

” isDesktop=”true” id=”5652161″ >

फिल्मी घराने से संबंध रखने वाली राजशमरी शांताराम उर्फ जयश्री ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत की थी. 8 अक्तूबर 1944 को मुंबई में जन्मी राजश्री की पहली लीड एक्ट्रेस वाली फिल्म ‘गीत गाया पत्थरों ने’ थी. इस फिल्म को उनके पिता शांताराम ने डायेक्ट किया था. यह फिल्म साल 1964 में रिलीज हुई थी. फिल्म में जितेंद्र लीड एक्टर थे. ऐसे में राजश्री ने जितेंद्र के साथ अपनी शानदार केमिस्ट्री से हर किसी का दिल जीत लिया.

राजश्री की खास तस्वीरें ( फोटो साभार ट्विटर @marathe)

राजश्री की पहली फिल्म ‘गीत गाया पत्थरों ने’ को लोगों ने काफी पसंद किया. इसी साल राजश्री की एक और फिल्म आई, जिसका नाम शहनाई (Shehnai) था. इस फिल्म में राजश्री की जोड़ी एक्टर विश्वजीत चटर्जी (Biswajeet Chatterjee) संग काफी पसंद की गई थी.

राजश्री की खास तस्वीरें ( फोटो साभार ट्विटर @marathe)

इस फिल्म का गाना ‘ना झटकों जुल्फ से पानी’ (Na Jhatko Zulf Se Pani) आज भी काफी फेमस है. इस फिल्म के बाद राजश्री ने फिल्म ‘अराउंड द वर्ल्ड’, ‘ब्रह्मचारी’ ,’नैना’, गुनाहों के देवता जैसी सुपरहिट फिल्में दीं. उनके करियर की आखिरी फिल्म शशि कपूर-मौसमी चटर्जी के साथ वाली फिल्म नैना’ थी. जो साल 1973 में आई थी.

” isDesktop=”true” id=”5652161″ >

कहा जाता है कि राजश्री ने जबसे अपना डेब्यू किया उन्होंने एक भी फ्लॉफ फिल्में नहीं दी. उनकी एक्टिंग और खूबसूरती ने हर किसी का दिल जीता. डायरेक्टर की वह पहली पसंद बन चुकी थीं. हालांकि फिरभी उन्होंने प्यार और विदेश में जाकर बसने के चक्कर में अपना करियर पीक पर छोड़ दिया.

राजश्री की खास तस्वीरें ( फोटो साभार ट्विटर @marathe)

रिपोर्ट्स के अनुसार, राजश्री जब राज कपूर की फिल्म ‘अराउंड द वर्ल्ड’ की शूटिंग कर ही थीं तभी उनकी मुलाकात अमेरिकी छात्र ग्रेग चैपमैन से हुई. धीरे-धीरे दोनों में प्यार हुआ और बात शादी तक आ गई. डायरेक्टर शांताराम ने बेटी के फैसले का कद्र किया दोनों की भारतीय रीति-रिवाजों से शादी करा दी. कहा जाता है कि राजश्री के लिए ग्रेग ने अपना नाम बदल गौतम रख लिया था. राजश्री फिल्मी दुनिया को छोड़ अपने पति के साथ अमेरिका चली गईं. उनकी एक बेटी भी है. राजश्री अब अपनी बेटी और पति के साथ लॉस एंजिल्स में रहती हैं जहां वह अपने पति के साथ कस्टम कपड़ों का बिजनेस संभालती हैं.

Tags: Entertainment, Entertainment news., Entertainment Special, Shammi kapoor

[ad_2]

Source link