राजेश खन्ना-दिलीप कुमार संग किया काम, 3 दशक के करियर में दीं 500 फिल्में, देवानंद की हर फिल्म में आते थे नजर

[ad_1]

नई दिल्ली. एक्टिंग की दुनिया का वो सितारा जिसने अपने करियर में तकरीबन 500 फिल्मों में काम किया. दिलीप कुमार, देवानंद और बलराज साहन जैसे कई दिग्गज अभिनेताओं संग इस एक्टर ने कई फिल्मों में अपने किरदार से दर्शकों का दिल जीता. ज्यादा इन्हें फिल्मों में पिता के ही किरदार ऑफर किए जाते थे. बेटी की दुखी पिता के किरदार तो खास इनके लिए ही लिखे जाते थे.

साल 1950 में फिल्म ‘पहला आदमी’ से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वाले वो दिग्गज अभिनेता नजीर हुसैन थे. करियर की पहली ही फिल्म से उन्हें ऐसी सफलता मिली कि उन्होंने् इसके बाद वे दो बीघा जमीन, देवदास, बंदिश, नई दिल्ली, नया दौर, मुसाफिर, बंबई का बाबू, गंगा जमुना, कश्नमीर की कली, भूत बंगला समेत कई ऐसी फिल्मों में बेहतरीन किरदार निभाए जिन्होंने इन्हें अलग पहचान दी.

nazir hussain

nazir hussain

देवानंद की हिट फिल्म में मचाया धमाल
नजीर ने अपने करियर में तकरीबन हर बड़े स्टार के साथ काम किया. राजेश खन्ना, धर्मेंद्र हर स्टार के साथ उन्होंने काम किया. लेकिन वह अक्सर दुखी पिता के किरदार में ही नजर आते थे. जिस तरह के किरदारों में अक्सर आलोकनाथ नजर आया करते थे. नजीर न देवानंद के साथ फिल्म ‘प्रेम पूजारी’ में एक टांग वाले अपाहिज सैनिक का किरदार निभाया था. “ताकत वतन की हमसे है, हिम्मत वतन की हमसे है…” समूह गीत गाते देखने वाले कितने लोग जानते होंगे कि नजीर असल जिंदगी में भी अपने जवानी के दौर में सैनिक बन चुके थे! वे देश की स्वतंत्रता के लिए अंग्रेज हुकुमत के खिलाफ जंग लडने के लिए नेताजी सुभाषचन्द्र बोस की बनाई ‘आजाद हिन्द सेना’ के सिपाही भी रह चुके थे.

1975 में जब सपोर्टिंग रोल करने की जिद पर अड़ा सुपरस्टार, बिना फीस लिए किया काम, कमाई से हिल गया था बॉक्स ऑफिस

बिमल रॉय से हुई मुलाकात के बाद चमकी किस्मत
नजीर जब पहली बार भारत आए तो काफी समय तक तो उन्हें काम नहीं मिला था. वह थिएटर में भी कर चुके थे. थिएटर करते हुए उनकी मुलाकाता बिमल रॉय से हुई थी. उनसे पहली मुलाकात के बाद ही नजीर की किस्मत चमक उठी थी. बिमल रॉय ने उन्हें अपना असिस्टेंट बना लिया. कुछ समय तक नजीर राइटिंग में उनकी मदद करने लगे और फिल्मों में भी काम किया था. फिर तो नजीर बिमल रॉय की हर फिल्म का हिस्सा रहने लगे. इतना ही नहीं देवानंद के साथ तो वह ज्यादातर फिल्मों में नजर आ चुके हैं.

इन फिल्मों में निभाए दमदार किरदार
यूं तो नजीर हुसैन ने हर फिल्म में अपने किरदार से दर्शकों का दिल जीता था लेकिन , ‘अमर अकबर एन्थनी’, ‘कटी पतंग’, ‘लीडर’, ‘कश्मीर की कली’, ‘चरस’, ‘ज्वेल थीफ’, ‘’, ‘कर्मयोगी’, ‘राजपुत’, ‘धी बर्नींग ट्रेइन’, ‘मेहबुबा’, ‘बैराग’, ‘असली नकली’, ‘गंगा जमुना’ इत्यादि। ‘गंगा जमुना’ जैसी कई ऐसी फिल्में हैं जिनमें निभाए उनके किरदार लोग आज भी भूल नहीं पाए हैं.

Tags: Bollywood news, Dev Anand, Dilip Kumar, Rajesh khanna

[ad_2]

Source link