रस माधुरी खाएंगे तो मलाई रोल भूल जाएंगे! इस शहर में सिर्फ दो महीने मिलती है ये मिठाई

[ad_1]

आकाश कुमार/जमशेदपुर. देश में मिठाइयों का जबरदस्त क्रेज है. हर शहर में वहां की कोई न कोई विशेष मिठाई तो होती ही है. कुछ मिठाइयां ऐसी भी होती हैं, जो पूरे प्रदेश में फेमस हो जाती हैं. एक ऐसी ही मिठाई जमशेदपुर में भी बनती है, लेकिन इसका स्वाद लोग सिर्फ साल के दो महीने में ही उठा सकते हैं. इसका नाम रस माधुरी है.

रस माधुरी मिठाई मलाई चाप की तरह होती है. खास बात यह कि ये मिठाई गुड़ से बनाई जाती है, जो सिर्फ ठंड के दिनों में ही मिलती है. खासकर भयंकर ठंड के दो महीनों में ही उपलब्ध होती है. इसकी खासियत है कि शुगर के मरीज भी इसे आसानी से खा सकते हैं. क्योंकि इसमें चीनी नहीं होती, सिर्फ गुड़ का इस्तेमाल होता है.

अलग है बनाने की प्रक्रिया
पूजा स्वीट्स के संचालक सुकुमार सेन ने बताया कि यह दुकान जमशेदपुर के साकची संजय मार्केट के समीप स्थित है. यहां एक से बढ़कर एक मिठाई मिलती है. लेकिन, लोगों की खास डिमांड रस माधुरी की होती है. यह ठंड के दिनों में सिर्फ दो महीने ही बनाई जाती है और इसको बनाने की प्रक्रिया दूसरी मिठाइयों से काफी अलग है.

रोजाना 500 पीस की खपत
आगे बताया कि रस माधुरी में आपको गुड़ के साथ-साथ ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, पिस्ता, किशमिश और लाजवाब मलाई का मिश्रण मिलेगा. इसे खाने के लिए लोग पूरे साल इंतजार करते हैं. जैसे ही यह बनना शुरू होती है, घंटे भर में इसके कई पीस चट कर जाते हैं. कीमत की बात करें तो एक पीस रस माधुरी का दाम 45 रुपए है. इस मिठाई को बनाने के लिए रोजाना 250 लीटर दूध की खपत होती है, जिससे 500 पीस मिठाई तैयार होती है. यह सारे पीस कुछ घंटों में बिक जाते हैं.

Tags: Food 18, Jamshedpur news, Jharkhand news, Local18

[ad_2]

Source link