रत्ना पाठक ने ‘माया साराभाई’ से बनाई पहचान, शादीशुदा एक्टर पर आया दिल, एक्ट्रेस की जिंदगी के 4 अनसुने किस्से

[ad_1]

नई दिल्ली-  कई सुपरहिट सीरियल्स और फिल्मों में काम कर चुकीं बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा रत्ना पाठक शाह (Ratna Pathak Shah Birthday) आज अपना 66वां जन्मदिन मना रही हैं.  ‘गोलमाल 3’, ‘खूबसूरत’, ‘मिर्च मसाला’, ‘जाने तू या जाने ना’, ‘एक में और एक तू’ जैसी कई कामयाब फिल्में देने वाली इस एक्ट्रेस ने 1983 में रिलीज हुई फिल्म ‘मंडी’ से बॉलीवुड में कदम रखा था, लेकिन रत्ना पाठक शाह को छोटे पर्दे से असल पहचान मिली. 80 के दशक में डीडी नेशनल के शो ‘इधर-उधर’ ने एक्ट्रेस को खूब लोकप्रियता दिलाई थी. इस कॉमेडी सीरियल में रत्ना पाठक शाह अपनी बहन सुप्रिया पाठक और मां दीना पाठक संग नजर आई थीं. 

रत्ना पाठक शाह ने अपने करियर के दौरान कई सीरियल किए, लेकिन इस एक्ट्रेस के करियर में पॉपुलर कॉमेडी शो ‘साराभाई वर्सेज साराभाई’ मील का पत्थर साबित हुआ था. इस शो में रत्ना पाठक शाह ने अपर मिडल क्लास ‘माया साराभाई’ का किरदार अदा किया था. इस किरदार को ऑडियंस आज भी भूल नहीं पाई है.  आज भी छोटे पर्दे पर रत्ना पाठक शाह को ‘माया साराभाई’ के नाम से ही जाना जाता है.

कॉलेज में हुई थी मुलाकात-
इस दिग्गज अदाकारा की प्रोफेशनल लाइफ जितनी सफल रही उनकी पर्सनल लाइफ भी उतनी ही सफल थी. रत्ना पाठक शाह अपने कॉलेज के दिनों से ही थिएटर में काफी सक्रिय थीं. ये साल 1975 की बात है, जब वह पुणे के कॉलेज FTII में पढ़ाई कर रही थीं. इस दौरान उनकी मुलाकात अपने से 13 साल बड़े एक्टर नसीरुद्दीन शाह से हुई थी.

शादीशुदा एक्टर के आईं करीब-
एक प्ले में साथ काम करने के दौरान रत्ना पाठक और नसीरुद्दीन शाह के बीच नजदीकियां बढीं और दोनों धीरे-धीरे करीब आने लगे. जब एक्ट्रेस की मुलाकात नसीरुद्दीन शाह से हुई थी, उस वक्त ये एक्टर पहले से ही शादीशुदा थे. भले ही वह अपनी पत्नी के साथ नहीं रहते थे पर उन्होंने कभी तलाक नहीं लिया था.

दो बेटों के हैं पेरेंट्स-
पहले से शादीशुदा होने की वजह से नसीरुद्दीन शाह ने रत्ना पाठक से शादी नहीं की और वह दोनों लिव-इन में रहने लगे. सालों तक लिव इन में रहने के बाद 1982 में इस कपल ने शादी कर ली और वह हमेशा के लिए एक-दूजे के हो गए. इस कपल के दो बेटे हैं एक्टर विवान शाह और इमाद शाह. ये दोनों भी फिल्मों में पहचान बना रहे हैं.

[ad_2]

Source link