ये है ‘सोलर पावर्ड घर’, जहां AC और फ्रिज चलाने पर भी नहीं आता बिजली बिल

[ad_1]

पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा के मैकेनिकल आइकॉन मनोजीत मंडल के फ्लैट का बिजली बिल जीरो रहता है. ताज्जुब है कि फ्लैट में एसी से लेकर इंडक्शन ओवन और किचन चिमनी तक सब कुछ है लेकिन मनोजीत मंडल की बिजली खपत पूरे महीने शून्य है. एक तरफ जहां दूसरे लोगों का महीने के अंत में ज्यादा बिजली का बिल आ रहा है, वहीं मनोजीत मंडल के बांकुड़ा में स्थित “मॉडिफाइड सोलर पावर्ड फ्लैट” से हर महीने 3 से 3.5 हजार रुपये की बचत हो रही है.

Solar energy

मनोजीत मंडल का घर

बांकुड़ा के काटजुरीडांगा निवासी मनोजीत मंडल को ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो नहीं जानता हो. मनोजीत मंडल ने सौर ऊर्जा से चलने वाली संशोधित कार बनाई है और सभी को प्रभावित कर दिया है. मनोजीत की “मैजिक कार” मात्र 35 रुपये में 100 किमी चलती है.
Solar power houseअब, यदि आप मनोजीत के गैरेज से उनके घर में प्रवेश करते हैं, तो आपको एक पूर्ण सौर ऊर्जा संचालित विद्युत संरचना दिखाई देगी. घर में बिजली से चलने वाली हर मशीन या घरेलू उपकरण पूरी तरह से सौर ऊर्जा से चलते हैं.

पांचवीं मंजिल के ऊपर छत पर सोलर पैनल लगा है और मनोजीत के फ्लैट की बालकनी में लगे इनवर्टर के जरिए सोलर पैनल से डीसी करंट को एसी करंट में बदला जा रहा है. इस पूरे सिस्टम को मनोजीत ने अपने घर में लगाने के लिए ढाई लाख रुपए खर्च किए हैं. इस एक बार के निवेश के बाद मनोजीत के घर की बिजली की खपत लगभग शून्य हो गई है.

मनोजीत मंडल का कहना है कि कोई भी अपने घर में यही सेटअप लगा सकता है. अपने फ्लैट के बारे में बात करते हुए मनोजीत कहते हैं कि “मैंने इस पूरे सेटअप को लगाने के लिए ढाई लाख रुपये खर्च किए हैं और मैं पांच साल से इसका इस्तेमाल कर रहा हूं. मेरी पूरी राशि का मूल्य मुझे मिल गया है. अब मेरी बिजली की लागत शून्य है. अगर कोई और इसी सेटअप को स्थापित करना चाहते हैं, वे इसे बहुत आसानी से कर सकते हैं.”

सभी जानते हैं कि इस समय पूरी दुनिया ऊर्जा संकट का सामना कर रही है. चूंकि जीवाश्म ईंधन सीमित हैं इसलिए समय के साथ जीवाश्म ईंधन की कीमत में बढ़ोत्तरी निश्चित है. दूसरी ओर, ग्लोबल वार्मिंग जीवाश्म ईंधन के कारण होती है, इसलिए पर्यावरण के अनुकूल तरीके से ऊर्जा संकट को हल करने का एकमात्र तरीका सौर ऊर्जा है.

यही कारण था कि बांकुड़ा केमनोजीत मंडल ने सौर ऊर्जा को चुना. प्रत्येक व्यक्ति की पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारी है और पर्यावरण को ध्यान में रखने के कारण मनोजीत की जेब पर अब ऊर्जा का कोई भार नहीं है. मनोजीत मंडल हर साल बिजली के बिल में कम से कम 35 से 40 हजार रुपए की बचत कर रहे हैं.

Tags: Bengal news, Solar power plant

[ad_2]

Source link