बाप…बेटा…बेटी…पोता सब खेल चुके नेशनल, चूरू के इस परिवार के DNA में है टेबल टेनिस

[ad_1]

रिपोर्ट: नरेश पारीक
चूरू.
शौक और लगन एक ऐसी चीज है जो जिसे जिस उम्र में लग जाए वह उसे पाने में अपना सबकुछ कुर्बान और न्यौछावर कर देता है. हालांकि यहां ना तो किसी ने कुछ कुर्बान किया है और ना ही न्यौछावर बल्कि 64 वर्षीय नजीर खान अपनी उम्र के इस पड़ाव में भी अपने सात बरस के पोते के साथ टेबल टेनिस खेलते है तो इस दादा,पोते की जोड़ी देखते ही बनती है. इसलिए कहा जा रहा है कि चूरू के इस परिवार के DNA में ही टेबल टेनिस है.

64 वर्षीय रिटायर्ड नजीर खान के परिवार में आज एक दो नही बल्कि 6 टेबल टेनिस के ऐसे खिलाड़ी है जो नेशनल और स्टेट खेल चुके है और आगे और खिलाड़ी भी इस परिवार में तैयार हो रहे है जिसके लिए 64 वर्षीय नजीर खान का 7 बरस का पोता भी आज टेबल टेनिस के लिए पसीना बहा रहा है.

खेल कोटे से नौकरी
64 वर्षीय नजीर खान के दो लड़के और दो लड़की है. नजीर खान बताते है कि उनका छोटा बेटा कलीम खान 10 बार नेशनल खेल चुका है और खेल कोटे से ही आज रेलवे में डिप्टी सीटीआई की पोस्ट पर कार्यरत है. और रेलवे की खेल टीम में चयन बोर्ड का हिस्सा है. नजीर खान बताते है कि उनका बड़ा बेटा समीर खान स्टेट खेल चुका है. उनकी एक बेटी कौसर खान स्टेट खेल चुकी है. इसके अलावा आज उनकी 9वी कक्षा में पढ़ने वाली 15 साल की दोहिती रौनक दो बार नेशनल खेल चुकी, 12 साल का पोता सेजान 3 बार नेशनल खेल चुका है.और 7 साल का पोता अर्श आज टेबल टेनिस के लिए पसीना बहा रहा है. खान बताते है कि उनका सपना है कि अब उनके पोते इंटरनेशनल खेले.

22 साल की उम्र में टेबल टेनिस का चढा खुमार
64 वर्षीय नजीर खान बताते है कि उन्हें 22 साल की उम्र में टेबल टेनिस का खुमार चढ़ा और जब वह सरदार शहर बीएड कर रहे थे तो अपने अध्यापकों को टेबल टेनिस खेलते हुए देखा उन्हें भी टेबल टेनिस का खुमार चढा. खान ने बताया कि वह 10 बार स्टेट टूर्नामेंट में खेल चुके है उनकी टीम ने 15 बार भाग लिया जिसमे टीम 10 बार विजेता रही और 5 बार उपविजेता रही.खान ने बताया कि सिविल सर्विस की और से दो बार वह नेशनल खेल चुके और स्टेट टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : March 24, 2023, 11:35 IST

[ad_2]

Source link