कार में सफर के दौरान होती है उल्टी की समस्या, कभी नहीं होगा अब ऐसा, बस फॉलो करें 5 टिप्स

[ad_1]

हाइलाइट्स

मोशन सिकनेस के कई कारण होते हैं.
सीट बदलने और खुली हवा कार में आने देने से काफी आराम मिलता है.
साथ ही डॉक्टर से कंसल्ट कर मोशन सिकनेस की दवा ली जा सकती है.

नई दिल्ली. कई लोगों को कार में सफर के दौरान उल्टी की समस्या होती है. डॉक्टरी भाषा में इसे मोशन सिकनेस का नाम दिया गया है. कार में लंबे सफर के दौरान अचानक मितली आना या फिर उल्टी हो जाने के पीछे कई कारण होते हैं. यदि आप भी इस समस्या से परेशान हो रहे हैं तो इससे बचने के कुछ आसान उपाय भी हैं. इनको फॉलो कर आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.

दरअसल ऐसा कई कारणों से होता है. कुछ लोगों को डीजल या पेट्रोल की महक से परेशानी होती है, वहीं कुछ लोगों को कार की गति के कारण ब्लड प्रैशर बढ़ने और तनाव होने के चलते उल्‍टियां होती हैं. साथ ही कुछ लोगों को ऑक्सीजन की थोड़ी सी कमी के चलते भी ऐसा होता है. आइये जानते हैं इससे बचने के कारगर उपाय.

ये भी पढ़ेंः मोटरसाइकिल की कीमत में आ जाएं 5 ऑल्टो, पावर में स्कॉर्पियो को भी पछाड़े, BMW ने लॉन्च की अपनी शानदार बाइक

डॉक्टर से मिलें और दवा लें
मोशन सिकनेस के आम बीमारी या कहें समस्या है और इससे बचने के लिए सामान्य दवा आसानी से उपलब्‍ध है. आप अपने डॉक्टर को इस समस्या के बारे में बताएं और उनकी सलाह पर मोशन सिकनेस की दवा लें. ये दवा किसी भी लंबी यात्रा को करने के 1 घंटे पहले लें. इससे आपको उल्टियां नहीं होंगी.

सीट का चुनाव
कार में पीछे की सीट पर न बैठें. मोशन सिकनेस की समस्या से जूझ रहे हैं तो आगे की सीट पर बैठें. पीछे की सीट झटके और घुमाव ज्यादा महसूस होता है जिसके चलते उल्टियां होने की समस्या होती है. आगे की सटी पर ऐसा कम होता है.

ताजी हवा लें
यदि आपको ये समस्या ज्यादा होती है तो खिड़कियां खोल कर सफर करें. ज्यादा से ज्यादा ताजी हवा को कार में आने दें. इसके साथ ही लंबे सफर के दौरान बीच बीच में गाड़ी को रोंकें और उससे बाहर उतरें. इससे आपको काफी राहत मिलेगी.

हल्का खाना खाएं
लंबी यात्रा से पहले हल्का खाना खाएं. ज्यादा खाना खाने से सफर के दौरान उल्टी की समस्या होती है. मसालेदार और तला हुआ खाना खाने से परहेज करें. सादा खाना कम मात्रा में लें इससे सफर के दौरान आपको आराम रहेगा.

दूर की चीजों को देखें
कार में बैठ कर किसी किताब या फिर मोबाइल को न देखें. कार के बाहर दूर की चीजों को देखें, मसलन पहाड़ या दूर चलती गाड़ी. इससे मन को आराम मिलता है और आपको मोशन सिकनेस का अहसास कम होता है.

Tags: Auto News, Car Bike News, Health tips, Vomitting

[ad_2]

Source link