मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे अमिताभ बच्चन, इस एक्टर की चमक जाती किस्मत, कौन हैं वो अनलकी हीरो?

[ad_1]

नई दिल्ली:  साल 1975 में आई ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘शोले’ (Sholay) बॉलीवुड की सफल फिल्मों में से है, इस फिल्म को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला. आज भी दर्शकों के बीच इस फिल्म का क्रेज कम नहीं हुआ है. फिल्म में धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन की जय वीरू की जोड़ी को तो लोगों ने दीवाना बना दिया था. लेकिन क्या आप जानते हैं कइ इस फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे.पहले ये फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने अभिनेता को ऑफर हुई थी.

साल 1975 में आई रमेश सिप्पी की क्लासिकल हिट फिल्म ‘शोले’ ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था. आज भी जब टीवी स्क्रीन पर शोले दिखाई जाती है, तो फिल्म को स्क्रीन से चिपककर बैठकर देखने लगते हैं. इस फिल्म से जुड़े किस्से आज भी लोगों की जुबां पर होते हैं. सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की दोस्ती ने तो लोगों का दिल ही जीत लिया था. साथ ही गब्बर की भूमिका में अमजद खान ने भी इतिहास रच दिया था. इस फिल्म का हर किरदार लोग आज भी भूल नहीं पाए हैं. लेकिन मेकर्स इस फिल्म में अमिताभ को नहीं बल्कि किसी और हीरो को कास्ट करना चाहते थे. लेकिन उस एक्टर के रिजेक्ट करने के बाद फिल्म अमिताभ के हाथ लगी थी.

एक्टर नहीं, क्रिकेटर बनना था, 1 घटना के बाद चूर-चूर हो गया सपना, एक हिट गाने ने बना दिया रातोंरात स्टार

इस एक्टर की फिल्म से चमकती किस्मत
मेन्सएक्सपी की रिपोर्ट की मानें तो ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘शोले’ के लिए रमेश सिप्पी अमिताभ बच्चन को ‘जय’ के किरदार के लिए नहीं लेना चाहते थे. ये किरदार तो मेकर्स ने उस दौर के दिग्गज अभिनेता शत्रुघन सिन्हा के लिए सोचकर रखा था. वही इस फिल्म के लिए उनकी पहली पसंद थे. लेकिन शत्रुघन सिन्हा इस किरदार को नहीं निभा पाए थे. फिर बाद में ये किरदार अमिताभ बच्चन को मिला था. हालांकि अमिताभ बच्चन ने जय का किरदार निभाकर लोगों का दिल जीत लिया था. इस फिल्म में धर्मेंद्र संग जय वीरू की जोड़ी को काफी पसंद किया गया था.

इस वजह के चलते शत्रुघन सिन्हा के हाथ से निकली फिल्म
रमेश सिप्पी जब ‘शोले’ बना रहे थे तो उन्होंने शत्रुघन सिन्हा को जय’ का रोल ऑफर किया था. लेकिन उस वक्त एक्टर ने फिल्म में काम करने से मना कर दिया था. दरअसल शत्रुघन सिन्हा दो हीरो वाली फिल्म में काम नहीं करना चाहते थे. कहीं ना कहीं उन्हें इसमें अपने किरदार की महत्वता कम नजर आई होगी. जिसकी वजह से उन्होंने इस ब्लॉकबस्टर फिल्म में काम करने से मना कर दिया था और इस फिल्म से अमिताभ बच्चन की किस्मत का सितारा चमक उठा था. कहा जाता है कि धर्मेंद्र ने ही इस फिल्म के लिए अमिताभ का नाम सजेस्ट किया था.

बता दें कि रमेश सिप्पी की फिल्म ‘शोले’ में अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की जोड़ी ने इतिहास रच दिया था. इस फिल्म का हर किरदार घर-घर अपनी पहचान बनाने में कामयाब हुआ. फिल्म से हर किरदार को खूब शोहरत भी मिली. इस फिल्म के हर किरदार ने अपनी एक्टिंग से फिल्म को हिंदी सिनेमा की कभी ना भुलाई जाने वाली फिल्म बना दिया था.

Tags: Amitabh bachchan, Entertainment news., Entertainment Special, Shatrughan Sinha

[ad_2]

Source link