मानसून में मनमोहक नजारों से सज जाता है लोनावला, खूबसूरती देख हैरान रह जाएंगे

[ad_1]

हाइलाइट्स

लोनावला मुंबई के नजदीक स्थित है और आप यहां आसानी से पहुंच सकते हैं.
यह एक हिल स्टेशन हैं, जहां आपको प्रकृति के शानदार नजारे देखने को मिलेंगे.

Tour To Lonavala: अगर मानसून की बारिश के साथ प्रकृति का आकर्षक नजारा देखना चाहते हैं तो आपको मुंबई से 80 किलोमीटर दूर स्थित लोनावला जाने का प्लान करना चाहिए. यह हिल टाउन बारिश के मौसम में बेहद प्यारा हो जाता है. अगर आप मुंबई से बाहर के हैं तो यहां आने का प्लान कर सकते हैं . बहुत से लोग यह सोचते हैं कि यहां किन-किन जगहों पर घूमा जा सकता है. अगर यह सभी प्रश्न आपके दिमाग में भी हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं लोनावला का मानसून टूर प्लान. आपकी आधी ट्रिप तो इसे पढ़ते-पढ़ते ही प्लान हो जायेगी और उत्साह मिलेगा, जो तब ही शांत होगा जब आप लोनावला पहुंच जाएंगे. लोनावाला टूरिस्ट प्लान जान लेते हैं.

लोनावला के बड़े आकर्षण
बुशी डैम पर जाकर फोटोग्राफी की जा सकती है और यह जगह प्रकृति लवर के लिए बहुत बढ़िया है, क्योंकि यहां के व्यू सच में ही मन भावने होते है. अगर जंगलों से घिरे किसी एरिया में जाना चाहते हैं तो पावना डैम और लेक जाना बिलकुल बनता है. यहां जा कर पैरासेलिंग, जेट स्की और बोटिंग जैसी गतिविधि भी कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: नगालैंड घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग तो ये 5 जगहें सफर बनाएंगी यादगार

सनसेट का दिखता है अद्भुत नजारा
अगर आप एडवेंचर लवर हैं और ट्रेक आदि करना आपको बहुत पसंद है तो आपको टाइगर लिप जाना चाहिए. यह एक चट्टान है और यहां पर आप ट्रेकिंग कर सकते हैं. अगर सन सेट व्यू का मजा लेना चाहते हैं तो आपको लाइन पॉइंट जरूर जाना चाहिए. यहां आसपास ऊंट की सवारी का मजा लिया जा सकता है. अगर खान पान के शौकीन हैं और नई नई जगहें ट्राई करना चाहते हैं तो गोल्डन वड़ा पाव , रुद्र एल ताज, द किनारा विलेज ढाबा जैसी जगहों पर जा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: पहाड़ों की कर चुके हैं सैर तो इस बार केरल की ट्रिप करें एन्जॉय, जानें पूरा टूरिस्ट गाइड प्लान

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tour and Travels, Tourism

[ad_2]

Source link