भारत को 30 साल बाद मिल सकती हैं नई ‘ऐश्वर्या राय’? अब घर में होगा ‘Miss World Pageant’, इस मॉडल पर टिकी उम्मीदें

[ad_1]

मुंबई. साल 1951 में शुरू हुआ ‘मिस वर्ल्ड पेजेंट’ (miss world pageant) अब तक भारत को 6 विश्वसुंदरियां दिला चुका है. साल 1966 में पहली बार ‘रीता फारिया’ (Reita Faria) ने इस खिताब को जीतकर भारत का नाम रोशन किया था. इसके बाद 30 साल पहले ‘ऐश्वर्या राय’ (aishwarya rai) ने इस खिताब को अपने नाम कर इतिहास रच दिया था.

अब 30 साल बाद भारत 1 बार फिर भारत के पास 1 और ऐश्वर्या राय की तरह सुंदर हसीना फिल्मी दुनिया को देने का मौका बन रहा है. खास बात ये है कि इस बार मिस वर्ल्ड भारत में ही आयोजित हो रहा है. 27 साल बाद ये पहला मौका है जब भारत मिस वर्ल्ड कॉम्पटीशन के ईवेंट को होस्ट करने जा रहा है.

मानुषी छिल्लर रहीं थी भारत की छटवीं विजेता

साल 2017 में आखिरी बार ‘मानुषी छिल्लर’ (manushi chhillar) ने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया था. अब तक भारत को 6 हसीनाओं ने इस खिताब से सम्मानित कराया है. रीता फारिया और ऐश्वर्या रायल के अलावा 1997 में डायना हेडन, 1999 में युक्ता मुखी और 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने भी इस खिताब को जीता था. अब भारत के पास पर 1 और बड़ा मौका है. इस बार का ईवेंट भारत में ही आयोजित हो रहा है. भारत की तमाम खूबसूरत लोकेशन्स पर इस ईवेंट को शुरू किया जाएगा.

2 दिन बाद ही 18 फरवरी से 71वें मिस वर्ल्ड कॉम्पटीशन की शुरुआत होने जा रही है. इसके बाद 9 मार्च को 71वें मिस वर्ल्ड पेजेंट का ग्रांड फाइनल मुंबई के जियो कल्चरल सेंटर में तय किया गया है. इस कॉम्टीशन में 120 देशों की मॉडल्स ने आवेदन दिया है. शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी गई है. साल 1951 में इस प्रतियोगिता की शुरुआत की गई थी. 18 फरवरी से ही ‘Sony LIV’ पर इसका प्रसारण किया जाएगा. प्रतियोगिता में भारत की विजेता हस्तियों को भी आमंत्रित किया गया है.

1980 में नियमों में किया गया था बदलाव
मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में करीब 30 साल बाद पहली बार बदलाव किया गया था. साल 1980 में इस प्रतियोगिता में खूबसूरती के साथ बुद्धिमत्ता और पर्सनालिटी की ग्रेविटी को नापने के लिए भी नियम बनाए गए थे. भारत अब तक 6 बार इस अवॉर्ड पर कब्जा कर चुका है. अब 7वीं बार भारत के पास फिर से एक बड़े मौका है. इस साल भी भारत को नई मिस वर्ल्ड अपने देश से ही मिल सकती है. खेर अब क्या होता है ये तो वक्त बताएगा, लेकिन इस कॉम्पटीशन की तैयारी कर रही मॉडल्स की परीक्षा की घड़ी नजदीक आ गई है.

Tags: Aishwarya rai, Miss World 2021

[ad_2]

Source link