ब्लड प्रेशर और मधुमेह कंट्रोल करने से लेकर आंखों की रोशनी बढ़ाने तक, जानें अमरूद खाने के अनेक फायदे

[ad_1]

सिमरनजीत सिंह/शाहजहांपुर : अमरूद स्वाद में बेहतरीन होने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. अमरूद का फल छोटे-छोटे बीजों से भरा होता है. इसकी तासीर ठंडी होती है. यह पेट के लिए बेहद ही लाभदायक होता है. अमरूद में विटामिन-सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट गुण पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. जो सेहत के अलावा त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. अमरूद में मौजूद पोटैशियम रक्तचाप के स्तर को भी सामान्य करने में मदद करता है.

कृषि विज्ञान केंद्र नियामतपुर की वैज्ञानिक डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि अमरूद में विटामिन सी, विटामिन बी 6, आयरन, फोलिक एसिड, पोटैशियम और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा अमरूद में लाइकोपीन और एंटी ऑक्सीडेंट भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. अमरूद दिल की बीमारियों और पेट से संबंधित बीमारियों में भी लाभदायक होता है.

ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि अमरूद का नियमित तौर पर सेवन करने से दिल की बीमारियों से राहत मिलती है. अमरुद ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा यह मधुमेह से भी छुटकारा दिलाता है.

इम्यूनिटी बूस्टर है अमरूद का फल
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि अमरूद को अगर काला नमक लगाकर सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. कब्ज की समस्या को दूर होती है. इसमें संतरे के मुकाबले विटामिन-सी 4 गुना अधिक पाया जाता है. जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. जिससे आप कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बच सकते हैं.

अमरूद के पत्तों में भी छुपे हैं कई गुण
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि अमरूद का फल जितना लाभकारी है. उससे कहीं ज्यादा इसके पत्ते भी लाभदायक हैं. अमरूद के पत्तों का रस या अर्क पीने से मधुमेह की समस्या से निजात मिलती है. इतना ही नहीं पत्तों के रस से मसूड़े से आने वाले खून की समस्या और मुंह में छालों की बीमारी से भी राहत मिलती है.

1-2 अमरूद का रोज करें सेवन
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि अमरूद में विटामिन-ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जो आंखों के लिए जरूरी तत्व होता है. इस खाने से आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है. यह मोतियाबिंद की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है. डॉ विद्या गुप्ता ने कहा कि एक स्वस्थ इंसान को रोजाना 1 से 2 अमरूद खाना चाहिए. इसके अलावा अमरूद का रस, टॉफी या जैली बनाकर भी खा सकते हैं.

Tags: Health News, Life18, Local18, Shahjahanpur News, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link