एंटी एजिंग गुणों का भंडार है ये फूल, जवां स्किन के साथ बाल और BP के लिए भी फायदेमंद

[ad_1]

सत्यम कटियार/फर्रुखाबाद: लाल रंग की पंखुड़ियां वाला गुड़हल का फूल तो आप सभी ने देखा होगा. लेकिन, क्या आप इसके फायदे भी जानते हैं. यह पौधा आपने बगीचों और मंदिरों के आसपास जरूर देखा होगा. इसके फूल को भी आप जानते हैं. इसमें ऐसे गुण होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है. अगर आप इसके आयुर्वेदिक गुणों से अनजान हैं तो आपके लिए यह जानकारी खास है.

कमालगंज में बीएएमएस आयुष चिकित्साधिकारी डॉक्टर धर्मेंद्र सिंह यादव ने बताया कि गुलहड़ के फूल और पत्तियों के साथ ही तने का भी डॉक्टर के सुझाव अनुसार प्रयोग किया जाता है. इसके फूलों का पाउडर बनाने के साथ ही पत्तियों का जूस बनाकर सेवन करना लाभकारी होता है. इससे हमारे शरीर में आयरन की कमी भी दूर होती है. भूख भी बढ़ जाती है. इसके सेवन से एक अलग ही एनर्जी प्राप्त होती है. पाचन क्रिया भी दुरुस्त हो जाती है, जिससे शरीर में चर्बी भी कम होने लगती है. एंटी एजिंग गुणों का भंडार है. हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है.

सेहत के लिए भी लाभदायक है गुड़हल

गुलहड़ की चाय पीने से भी बेहद लाभ मिलता है. जब सर्दी और जुकाम होती है तो इसमें विटामिन सी, जो इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत करने में कारगर होता है. साथ ही गले की खराश को भी दूर करता है. इसके अलावा ये बालों की समस्या को भी ठीक करता है. इस फूल में भारी मात्रा में एंटी एजिंग तत्व पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र में भी आपकी खूबसूरती बरकरार रखने में सक्षम होते हैं. साथ ही इसकी मदद से फ्री रेडिकल्स से भी निजात मिलती है.

गुलहड़ के सेवन का तरीका
गुलहड़ के फूलों का भी सेवन किया जाता है. इसके सूखे हुए फूलों का पाउडर बनाकर और पत्तियों का जूस बनाकर सेवन किया जाता है. इसके फूलों को पीस कर लेप लगाने से भी सूजन के दर्द में निजात मिलती है.

Tags: Farrukhabad Latest News, Local18

[ad_2]

Source link