बार-बार स्विच करते हैं टीवी के चैनल या मोबाइल के रील्स? कहीं पॉपकॉर्न सिंड्रोम के तो नहीं है शिकार?

[ad_1]

शाश्वत सिंह/झांसी: मोबाइल चलाते समय क्या आप भी जल्दी जल्दी रील बदलते हैं. यूट्यूब शॉर्ट्स लगातार स्विच करते रहते हैं. टीवी देखते हैं तो लगातार चैनल बदलते रहते हैं. आपका दिमाग बच्चों की तरह बार-बार दूसरी तरफ भाग रहा है. अगर आप फोकस नहीं कर पा रहे हैं तो संभव है कि आप पॉपकॉर्न सिंड्रोम से पीड़ित हैं. इस बिमारी से पीड़ित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.

सैकड़ों लोग हर पल बदलते ख्यालों से परेशान हैं. एक निर्णय पर न टिक पाने से वे तनाव में हैं. सामाजिक और पारिवारिक रिश्ते खराब हो रहे हैं. मानसिक चिकित्सकों के पास ऐसे 30 फीसदी लोग पहुंच रहे हैं. डॉक्टरों का कहना है कि यह पॉपकॉर्न ब्रेन सिंड्रोम है. यह बीमारी सोशल मीडिया और डिजिटाइजेशन से यह बढ़ रही है. एक्सपर्ट के अनुसार, 2011 में वॉशिंगटन विश्वविद्यालय के रिसर्चर डेविड लेवी ने इस समस्या को पॉपकॉर्न सिंड्रोम नाम दिया था.

लोगों में हो रही धैर्य की कमी
मेंटल हेल्थ एक्स्पर्ट डॉ. सिकाफा जाफरीन ने बताया कि यह एक ऐसा सिंड्रोम है जिसमें दिमाग में उछल-उछल कर हर चीज को देखने के लिए भागता है. इस सिंड्रोम में दिमाग की उत्सुकता बहुत तेज हो जाती है. उत्सुकता को शांत करने के लिए दिमाग हर तरफ भागता रहता है. इस वजह से दिमाग में धैर्य की कमी हो जाती है. इसका नतीजा यह होता है कि दिमाग का फोकस कम हो जाता है. पॉपकॉर्न ब्रेन दिमाग में अस्थिरता पैदा कर रहा है. इससे जरूरी फोकस की कमी हो रही है और दिमाग अवसाद का शिकार हो रहा है.

दिमागी क्षमता पर पड़ रहा बुरा असर
डॉ. सिकाफा ने बताया कि पॉपकॉर्न ब्रेन की वजह लोगों के सीखने, याद करने और संवेदनाओं को महसूस करने की प्रवृत्ति पर गहरा असर पड़ रहा है. पॉपकॉर्न ब्रेन का असर दिमागी क्षमता पर भी पड़ रहा है. इससे मेमोरी पर बहुत बुरा असर पड़ता है. इंसान किसी विषय पर गहरी जानकारी लेने के लिए नाकामयाब रहता है. इसको ठीक करने के लिए कुछ मेंटल एक्टिविटी करने की आवश्यकता है. अखबार पढ़ने की आदत को डिवेलप कीजिए. हॉबीज पर फोकस कीजिए. एक चीज पर फोकस करने का प्रयास कीजिए.

Tags: Health News, Jhansi news, Life18, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link