फोटो में दिख रहा मासूम बच्चा, बड़े होकर बना खूंखार खलनायक, सुपरस्टार पिता की तरह ही फिल्मों में मचाया कोहराम

[ad_1]

नई दिल्ली.  इन दिनों बॉलीवुड में खलनायकी का चलन है. पहली पारी में फिल्मों में कुछ खास कमाल न दिखा पाने वाले एक्टर्स अब खलनायक बन बड़े पर्दे पर वापसी कर रहे हैं. गुजरे जमाने में अक्सर लोग फिल्मों में हीरो बनने का सपना लिए मुंबई आते थे और हीरो का रोल न मिलने पर वह पर्दे पर खलनायक का किरदार निभाते थे. हालांकि, उसी दौर में कई ऐसे भी एक्टर्स थे जिन्होंने पूरे करियर के दौरान सिर्फ ग्रे और नेगेटिव शेड किरदार ही निभाए थे. 1950-1960 के दौर के सुपरस्टार जीवन कुमार भी एक ऐसे ही एक्टर थे जिन्होंने अपने पूरे करियर के दौरान खलनायकी से ही दर्शकों के दिलों पर राज किया था.

सुपरस्टार जीवन कुमार जेब में महज 26 रुपये और फिल्मों में कुछ कर दिखाने का सपना लिए अपने घर से भागकर मुंबई गए थे. उन्होंने 1950 के दौर में अलग-अलग भाषाओं की लगभग 60 फिल्मों में नारद मुनि का किरदार निभाया था जिसे दर्शकों का जबरदस्त रिस्पांस मिला था. संघर्ष और प्रतिभा के दम पर जीवन कुमार ने फिल्मों में अपनी एक खास जगह बनाई.

‘मदर इंडिया’ ने दिलाई पहचान
एक्टर जीवन कुमार ने यूं तो कई फिल्मों में खलनायक का किरदार अदा किया था, लेकिन उन्हें असल पहचान फिल्म ‘मदर इंडिया’ से मिली थी. ‘मदर इंडिया’ में खलनायक का किरदार अदा कर जीवन कुमार ने घर-घर में कभी न मिटने वाली पहचान बना ली थी. उन्होंने ‘फागुन’, ‘नया दौर’ और ‘एक ही रास्ता’ जैसी फिल्मों में अलग-अलग प्रकार के किरदार निभा खूब प्रशंसा बटोरी थी.

सच किया पिता का सपना
जीवन कुमार की तरह ही उनके बेटे किरण कुमार ने उनके नक्शे कदम पर चलते हुए अभिनय का रुख किया. हर पिता की तरह ही जीवन कुमार का भी ख्वाब रहा होगा कि उनका बेटा फिल्मों में उनसे भी अधिक सफलता हासिल करे और जीवन कुमार ने अपनी मेहनत और लगन से अपने पिता के इस सपने को सच कर दिखाया.

सीरियल्स में भी आए नजर
किरण कुमार ने राकेश रोशन की फिल्म ‘खुदगर्ज’ से बतौर विलन वापसी की थी. उसके बाद वह ‘तेजाब’ और ‘खुदा गवाह’ जैसी लोकप्रिय फिल्मों में नेगेटिव किरदार में नजर आए थे. किरण कुमार को ‘धड़कन’, ‘बॉबी जासूस’, ‘छज्जे छज्जे का प्यार’, ‘गृहस्थी’, ‘कथा सागर’ जैसी फिल्मों और सीरियल्स में भी देखा जा चुका है.

Tags: Bollywood actors, Entertainment news., Entertainment Special

[ad_2]

Source link