पाकिस्तान के आतंकी संगठनों के निशाने पर हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल बना मंदिर

[ad_1]

श्रीनगर. कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा इलाके में 20 सालों के बाद जो मंदिर हिंदू और मुस्लिम संप्रदाय के बीच एकता की मिसाल बना अब वही मंदिर पाकिस्तान के आतंकी संगठनों के निशाने पर है. पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी नहीं चाहती की जम्मू कश्मीर में हिंदू और मुस्लिमों के बीच सद्भाव और एकता कायम रहे. खुफिया एजेंसियों के अलर्ट के बाद अब सुरक्षा एजेंसियां जम्मू कश्मीर में प्राचीन मंदिरों की सुरक्षा को लेकर चौकस हो गई है.

कश्मीर में कश्मीरी पंडितों और बाहरी व्यक्तियों पर हमले के बाद अब पाकिस्तान प्राचीन मंदिरों पर हमले की साजिश रच रहा है. पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इस बात से बेहद खफा है कि जम्मू कश्मीर में भारत सरकार की लगातार कोशिशों के चलते हिंदू और मुस्लिम में एकता और आपसी भाईचारे की निशानी फिर कायम होने लगी है. ऐसी एक मिसाल बीते अक्टूबर महीने में कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा इलाके में हुई जहां स्थानीय मुस्लिम संप्रदाय के बेहतरीन योगदान के चलते वहां पिछले 20 सालों से बंद पड़ा मंदिर खुल गया यही नहीं वहां पूजा अर्चना भी होने लगी. मंदिर खुलने की है यह मिसाल कश्मीर में तेजी से फैल गई साथ ही अनेक जगहों से दोनों संप्रदायों के बीच बेहतर तालमेल के उदाहरण सामने आने लगे.

पाकिस्तान मीडिया में हुआ दुष्प्रचार
यह खबर सीमा पार जब पाकिस्तान पहुंची तो पाकिस्तानी प्रशासन को बेहद नागवार गुजरा कि उनकी वर्षों की मेहनत मिट्टी में मिल रही है और भारत सरकार के प्रयासों के चलते वहां एक बार फिर प्रेम और सद्भावना की खेती लहराने लगी है. ऐसे में सबसे पहले पाकिस्तानी मीडिया में इस बात का प्रचार किया गया कि भारत सरकार अब कश्मीर को पूरी तरह से हिंदू राज्य बनाना चाहती है. यही कारण है कि ऐसे इलाके में भी मंदिर खुलवा दिया गया जहां हिंदू नाम मात्र के हैं.

इसके फौरन बाद पाकिस्तान में मौजूद आतंकवादी संगठनों ने जम्मू कश्मीर में मौजूद प्राचीन मंदिरों और धार्मिक स्थलों को अपने निशाने पर ले लिया. खुफिया दस्तावेज के मुताबिक इसमें हंदवाड़ा इलाके में मौजूद यह मंदिर भी शामिल है. खुफिया दस्तावेजों के मुताबिक ऐसे धार्मिक स्थलों के पास आईईडी लगाकर विस्फोट करने को कहा गया है या वहां पर अफरातफरी के ऐसे हालात बनाने को कहा गया है जिससे दोनों संप्रदायों के बीच एक बार फिर नफरत की खाई गहराने लगे.

भारतीय खुफिया एजेंसियों के अलर्ट के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने ऐसे सभी स्थलों की सुरक्षा कड़ी कर दी है और पाकिस्तान की किसी भी नापाक हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी कर ली है.

Tags: Jammu and kashmir, Pakistan terrorists

[ad_2]

Source link