दाल बनाने के बाद पीला हो जाता है प्रेशर कुकर? जान लें सफाई का सबसे आसान तरीका, रगड़ने की नहीं पड़ेगी जरूरत

[ad_1]

हाइलाइट्स

प्रेशर कुकर पर लगे दाग को आप विनेगर की मदद से क्‍लीन कर सकते हैं.
अधिक दाग जम गई है तो इसे आप एल्युमिनियम फॉइल से क्‍लीन करें.

How To Clean Pressure Cooker Quickly: प्रेशर कुकर का इस्‍तेमाल इन दिनों घर घर में किया जा रहा है. इसका इस्‍तेमाल चावल बनाने से लेकर दाल उबालने और तरह तरह की सब्जियां बनाने  के लिए भी किया जाता है. अगर आप दाल खाना पसंद करते हैं तो प्रेशर कुकर में बड़ी आसानी से दाल को उबालें और 3 से 4 मिनट में पड़ोसें. अगर आप घर पर दाल प्रेशर कुकर में उबालना पसंद करते हैं तो इसकी सफाई को लेकर भी आप सतर्क रहते होंगे. दरअसल, कई बार ऐसा होता है कि हम दाल को उबालने के लिए प्रेशर कुकर में डालते हैं और जैसे ही इसकी सीटी लगती है, प्रेशर कुकर के लिड पर दाल का पानी फैल जाता है और पूरा ढक्‍कर पीला हो जाता है. सूख जाने के बाद ये रंग गहरे और जिद्दी हो जाते हैं. ऐसे में हम यहां बताते हैं कि आप प्रेशर कुकर पर लगे पीले दाल को किस तरह आसानी से साफ किया जा सकता है.

प्रेशर कुकर को इस तरह करें साफ  

बेकिंग सोड़ा का इस्‍तेमाल
आप कुछ देर के लिए प्रेशर कुकर के ढक्‍कन से रबर और सीटी को निकालकर पानी में भिगोकर छोड़ दें. इसके बाद इसे बाहर निकालें और एक चम्‍मच बेकिंग सोड़ा छिड़क दें. अब एल्‍यूमिनियम फाइल का बॉल बनाकर इसे रगड़ें. दाग बड़ी आसानी से गायब हो जाएगा.

विनेगर का इस्‍तेमाल
प्रेशर कुकर में गर्म पानी रखें और इसमें आधा कप विनेगर डाल दें. अब विनेगर डले पानी में प्रेशर कुकर का ढक्‍कन डाल लें. 5 मिनट बाद इसे स्‍कॉच से रगड़कर साफ कर लें.

इसे भी पढ़ें : कॉटन की साड़ी में डालना है कलफ? किचन की इस 1 चीज का करें इस्‍तेमाल, आप भी जान लें दादी का बताया ये तरीका

डीआईवाई सॉल्‍यूशन का प्रयोग
आप एक कप में आधा कप विनेगर, दो चम्‍मच बेकिंग सोडा़ मिलाएं और इसमें 1 चम्‍मच डिश वॉशर डाल लें. अब एक बर्तन में पानी गर्म करें और उबलते ही ये सॉल्‍यूशन मिलाएं. अब आप प्रेशर कुकर के ढक्‍कन से रबड़, सीटी आदि निकालकर इसमें डुबो दें. 5 मिनट बाद किसी भी ब्रश से हल्‍के हाथ से इसे रगड़कर पानी से धो लें. आसानी से ये नया जैसा चमचमा उठेगा.

इसे भी पढ़ें : तरबूजे के बीज निकालने में आता है आलस? जान लें बेहद आसान तरीका, खाने में आएगा मजा

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Cleaning, Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link