‘डबल रोल में श्रीदेवी को लो…’, ‘बाजीगर’ के लिए अब्बास-मस्तान को मिली थी सलाह, नहीं मिल रहा था कोई एक्टर

[ad_1]

नई दिल्ली. ‘बाजीगर’ साल 1993 में आई वो फिल्म, जिसने बॉक्स ऑफिस को हिला दिया था. इस फिल्म में शाहरुख खान नेगेटिव रोल में नजर आए थे और निगेटिव किरदार ने उन्हें स्टार बना दिया था. ‘बाजीगर’ फिल्म की वदह से उन्हें बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला था. फिल्म में किंग खान के साथ काजोल और शिल्पा शेट्टी नजर आई थी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिल्म निर्माता अब्बास-मस्तान अपनी 1993 की फिल्म ‘बाजीगर’ के लिए कास्टिंग कर रहे थे तो फिल्म निर्माताओं को मुख्य भूमिका चुनने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था.

मेकर्स को मुख्य भूमिका चुनने में मुश्किल फिल्म की स्क्रिप्ट की वजह से हो रही थी. स्क्रिप्ट को पढ़ने के बाद स्टार्स फिल्म को रिजेक्ट कर देते थे. फिल्म निर्माता अब्बास-मस्तान ने हाल ही में खुलासा किया कि जब वह फिल्म की कास्टिंग पर काम कर रहे थे, तो उन्हें श्रीदेवी को फिल्म में लेने की सलाह मिली थी.

अब्बास मस्तान ने बताई कास्टिंग की कहानी
कोमल नाहटा के साथ एक बातचीत में अब्बास मस्तान ने कहा अपनी इस फिल्म का जिक्र किया. अब्बास मस्तान ने कहा कि वीनस फिल्म्स के अधिकारियों में से एक, जो फिल्म के निर्माता थे, ने सिफारिश की थी कि श्रीदेवी को डबल रोल में लिया जाए. दरअसल, फिल्म में दो बहनें- प्रिया (काजोल द्वारा अभिनीत) और सीमा (शिल्पा शेट्टी द्वारा अभिनीत) में से प्रिया वाले रोल के लिए कास्ट किया जाना चाहिए. उन्होंने बातचीत में बताया कि जब सीमा की मृत्यु हो जाएगी, तब भी प्रिया अपनी बहन की मौत के मामले को सुलझाने की कोशिश में जीवित रहेगी और लोग श्रीदेवी के साथ जुड़ेंगे. निर्देशक जोड़ी ने याद करते हुए कहा, कि उन्होंने कहा था कि जब पहली लड़की मर जाएगी, तब भी हम फिल्म में श्रीदेवी को लेंगे.

Baazigar, Baazigar news, Baazigar Film, Abbas Mustan, Abbas Mustan Baazigar, When Abbas Mustan told to cast Sridevi in double role, Shah Rukh Khan in Baazigar, kajol, Shilpa Shetty, baazigar casting, baazigar throwback, Abbas Mustan interview Komal Nahta

19 नवंबर 1993 को रिलीज हुई फिल्म बाजीगर ने 230 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. 

अब्बास-मस्तान को पसंद नहीं आया ये आइडिया
लेकिन, अब्बास-मस्तान को ये आइडिया पसंद नहीं आया. उन्होंने उनसे कहा था कि शाहरुख भी एक तरह से डबल रोल में हैं. हालांकि, यह एक किरदार है, लेकिन वह इसे दो लोगों की तरह निभा रहे हैं. अगर बहनें भी दोहरी भूमिका में हैं, तो यह दर्शकों के लिए बहुत भ्रमित करने वाला होगा. उन्हें इस सुझाव को धीरे से ठुकराना पड़ा इसलिए वे एक और सुझाव लेकर आए.

क्यों लिया नई एक्ट्रेस को लेना का फैसला?
उन्होंने कहा कि हमें लगा कि अगर हम सीमा की भूमिका में श्रीदेवी या जूही चावला को लेते हैं, तो दर्शकों की सहानुभूति, विशेष रूप से एक्ट्रेस के फैंस की पूरी सहानुभूति इसमें होगी. उन्हें अब फिल्म में कोई दिलचस्पी नहीं होगी और उन्हें यह भी दुख होगा कि हमारी पसंदीदा एक्ट्रेस मर गई है. इसलिए हमने एक नई एक्ट्रेस को लेने का फैसला किया. हमने सोचा था कि जब वह मरेगी तो लोगों को सदमा लगेगा और फिर लोग ऐसे होंगे जैसे अब हम यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि आगे क्या होगा.

स्क्रिप्ट सुनते ही शाहरुख हो गए थे तैयार
इसके बाद निर्देशकों ने शाहरुख खान से मुलाकात की, जो उनके साथ काम करने के इच्छुक थे. जब शाहरुख ने निर्देशकों द्वारा स्वयं कहानी सुनाने पर जोर दिया, तो वह मौके पर ही फिल्म करने के लिए तैयार हो गए.

Tags: Shah rukh khan, Sridevi

[ad_2]

Source link