जितेंद्र से 1982 में हुई थी बड़ी गलती, डिजास्टर साबित हुई फिल्म, आज भी होता होगा पछतावा

[ad_1]

नई दिल्ली. जितेंद्र जिन्हें इंडस्ट्री में जंपिक जैक के नाम से भी जाना जाता है. उनका डांसिंग स्टा्इल तो ऐसा था कि उनके साथ काम करने वाली एक्ट्रेस भी परेशान हो जाया करती थीं.इंडस्ट्री में अपनी अलग धाक जमाने के बाद उन्होंने फिल्में बनाने का भी जोखिम उठाया. लेकिन एक फिल्म पर तो उन्होंने पानी की तरह पैसा बहाया था, ये फिल्म उनकी जीवन की बड़ी गलती साबित हुई थी.

एक्टिंग की दुनिया के दिग्गज अभिनेता जितेंद्र ने अपने करियर में कई सुपरहिट और ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम किया है. उनकी एक फिल्म के तो शोले से भी ज्यादा टिकट बिके थे. उनकी इस फिल्म में उस दौर की टॉप एक्ट्रेस आशा पारेख नजर आई थीं. बहुत कम लोग जानते हैं कि अपनी एक्टिंग से सबको दीवाना बनाने वाले जितेंद्र ने अपने करियर एक्टिंग के अलावा फिल्में भी बनाई थीं. अपने करियर में जितेंद्र ने 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. 80 के दशक में तो वह इंडस्ट्री पर राज किया करते थे. लेकिन एक गलत फैसले का उन्हें आज भी पछतावा होता होगा.

1975 में जब सपोर्टिंग रोल करने की जिद पर अड़ा सुपरस्टार, बिना फीस लिए किया काम, कमाई से हिल गया था बॉक्स ऑफिस

जब एक्टिंग छोड़ लिया फिल्म बनाने का फैसला
जितेंद्र शुरुआत से ही निर्देशक एच.एस. रवैल के बहुत बड़े फैन हैं. एक्टिंग में अपनी जड़े जमाने के बाद जब जितेंद्र ने फिल्म निर्माण के बारे सोचा तो ये उनके जीवन की सबसे बड़ी गलती साबित हुई थी. उन्होंने अपने भाई के साथ मिलकर एक बैनर तिरूपति फिल्म्स स्थापित किया था. इस बैनर की कुछ फिल्में हिट भी हुईं लेकिन बाद में उन्होंने एक फिल्म बनाने का फैसला किया.‘दीदार_ ए_यार.’इस फिल्म में जितेंद्र, ऋषि कपूर, रेखा अशोक कुमार अहम रोल में नजर आए थे. फिल्म जब पहले दिन रिलीज हुई तो कोई इसे देखने ही नहीं आया. थिएटर दर्शकों के लिए तरसते रह गए थे. दीदार-ए-यार बड़ी फ्लॉप साबित हुई थी. इसके बाद जितेंद्र ने कभी फिल्म ना बनाने का फैसला लिया था.

फिल्म जिसके शोले से ज्यादा बिके टिकट
जितेंद्र बतौर निर्माता भले ही सफल नहीं हो पाए लेकिन बतौर एक्टर वह अपने करियर में ऐसी भी फिल्म कर चुके हैं जिसने शोले को भी टक्कर दी थी. वह फिल्म थी साल ‘कारवां’ ने 1971 में आई ‘कारवां’. इस फिल्म में उनके साथ आशा पारेख नजर आई थीं. बॉक्स ऑफिस इंडिया के आंकड़े बताते हैं कि ‘कारवां’ ने 1971 में बॉक्स ऑफिस पर करीब 3 करोड़ 60 लाख का बिजनेस किया था. 8 साल बाद जब ये फिल्म चीन में रिलीज हुई तो फिल्म ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक ‘कारवां’ के करीब 8 करोड़ 80 लाख से ज्यादा टिकट बिके. उनकी ये फिल्म कई बार रिलीज हुई थी. इस फिल्म के शोले से भी ज्यादा टिकट बिके थे.

बता दें कि 80-90 के दशक में जीतेंद्र की फिल्मों से दर्शको उनके मुरीद हो गए थे. लेकिन उनकी कंपनी की इस फिल्म को उन्होंने सिरे से नकार दिया था. हालांकि एक्टर को इस फिल्म से काफी उम्मीदे थीं. लेकिन इस फिल्म में उन्होंने जो पानी की तरह पैसा बहाया था सब डूब गया था. टूट मन से अभिनेता ने इस फिल्म के बाद कसम खा ली थी कि वह कभी फिल्म नहीं बनाएंगे.

Tags: Bollywood news, Entertainment news., Jeetendra

[ad_2]

Source link