जब खतरे के निशान से ऊपर चला जाता है Blood Sugar, तो शरीर इस तरह से देता है कई संकेत

[ad_1]

High Blood Sugar Warning Sign: डायबिटीज एक बेहद खतरनाक बीमारी के रूप में जाना जाता है क्योंकि एक बार हो जानें पर यह पीड़ित के साथ पूरे जीवन रहती है. इसका कोई कारगर इलाज नहीं है, इसे बस कुछ तरीकों से कंट्रोल किया जा सकता है. हाई ब्लड शुगर को हाइपग्लेसेमिया के नाम से भी जानते हैं. डायबिटीज सामान्य तौर पर दो तरह की होती है टाइप 1 डायबिटीज, टाइप 2 डायबिटीज. शुगर के अधिकांश मामले टाइप 2 के होते हैं. डायबिटीज अगर लंबे समय तक रहे तो यह कई बीमारियों को बढ़ावा भी दे सकती है इसलिए इसके शुरुआती लक्षणों को जानना बेहद जरूरी है, ताकि इसे समय पर कंट्रोल किया जा सके.

कई तरह की बीमारियों के बारे में हमारा शरीर खुद ब खुद संकेत देने लगता है. ठीक इसी तरह डायबिटी की बीमारी होने पर भी हमें संकेत मिलने लगते हैं कि हम डायबिटीज से ग्रसित हो रहे हैं. मायोक्लीनिक के अनुसार हाई ब्लड शुगर होने पर प्यास बढ़ने लगती है, सामान्य से ज्यादा बार यूरिन पास करने जाना पड़ता है. थोड़ी सी मेहनत करने पर थकान महसूस होने लगती और सांस लेने में भी समस्या होती है. आइए जानते हैं कि डायबिटीज का लेवल अधिक होने पर शरीर हमें किस तरह के संकेत देता है…

यूरिन में स्मेल आना: एक्सपर्ट की मानें तो अगर किसी के यूरिन से मीठी महक आ रही है तो इस बात की बहुत अधिक संभावना होती है कि वह मधुमेह से पीड़ित है. सामान्य व्यक्ति में यूरिन से निकलने वाली शुगर का पता नहीं लगाया जा सकता. हालांकि अगर किसी किसी का मधुमेह लेवल बहुत अधिक है तो ब्लड से शुगर किडनी के जरिए निकल कर यूरिन में आने लगती है.

Yoga Session: शरीर में लचीलापन बनाए रखने के लिए करें ये योगाभ्यास, कई बीमारियों से मिलती है राहत

धुंधलापन होना: हाई ब्लड शुगर होने का असर हमारी आंखों पर भी पड़ता है. यदि आप को साफ रोशनी होने के बावजूद धुंधलापन नजर आ रहा है तो यह हाइरपग्लेसेमिया का संकेत हो सकता है. एक्सपर्ट की मानें तो जब भी लोगों को आंखों में धुंधलापन नजर आता है तो वह इसे मधुमेह का संकेत न समझकर आंख की बीमारी समझ बैठते हैं, जबकि यह डायबिटीज का भी संकेत हो सकता है.

वजन घटना: अगर आप हेल्दी है और अचानक से आपका वजन कम हो रहा है तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आप अच्छे से डाइट ले रहे हैं इसके बावजूद वजन कम हो रहा है तो आपको एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए क्योंकि यह डायबिटीज का संकेत हो सकता है.

पैरों में झुन्न और छाले पड़ना: हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार डायबिटीज का हमारे पैरों पर भी असर पड़ता है. डायबिटिक न्यूरोपैथी से हमारे पैरों की नसों को नुकसान पहुंचता है. डायबिटीज होने पर कई बार हमारे पैरों में दर्द झुनझुनी और छाले भी होने लगते हैं.

सांस से बदबू आना: अगर आपकी सांस से बदबू आती है तो यह भी डायबिटीज का एक बड़ा संकेत है. इस तरह के लक्षण सामान्यतौर पर टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों में देखने को मिलते हैं.

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link