आज से Swift, Baleno और Brezza जैसी कारें खरीदना हो गया महंगा, देश की सबसे बड़ी कंपनी ने बढ़ाई कीमतें

[ad_1]

हाइलाइट्स

पिछले महीने मारुति की बिक्री में 9% की गिरावट देखने मिली है.
इस दौरान महंगी होने चलते छोटी कारों की बिक्री कम हो गई है.
दूसरी तरफ ब्रेजा, एर्टिगा और विटारा जैसे मॉडलों की मांग बढ़ी है.

नई दिल्ली. नए साल के पहले महीने में ही देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने ग्राहकों झटका दे दिया है. कंपनी ने सोमवार से अपनी सभी कार और SUVs मॉडलों की कीमत बढ़ा दी है. मारुति ने बताया कि सभी गाड़ियों की कीमत में करीब 1.1% की बढ़ोतरी की गई है. यह बढ़ोतरी वाहनों की एक्स शोरूम कीमत के हिसाब से प्रभावी होगी.

मारुति सुजुकी ने दिसंबर में कीमतों में बढ़ोतरी की जानकारी दी थी. इस दौरान कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज को जानकारी देते हुए बताया था कि कंपनी महंगाई और हाल की नियामक आवश्यकताओं के चलते बढ़े हुए लागत दबाव से गुजर रही है. मारुति लागत कम करने और आंशिक रूप से वृद्धि को बराबर करने के लिए प्रयास कर रही. कीमत बढ़ोतरी के जरिए कुछ प्रभाव को कम किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- इस गाड़ी को मिला इंडियन कार ऑफ द ईयर का अवॉर्ड, फीचर्स इतने धांसू के देखते ही रह जाएंगे, दाम भी बहुत कम

पिछले महीने घट गई मारुति की बिक्री
दिसंबर 2022 में मारुति सुजुकी इंडिया की थोक बिक्री में एक साल पहले के इसी महीने की तुलना में 9% की गिरावट देखने मिली है. इस दौरान मारुति ने डीलर्स को कुल 1,39,347 यूनिट्स वाहन भेजे थे, जबकि कंपनी ने 2021 में इसी महीने में कुल 1,53,149 यूनिट्स की बिक्री की थी. दिसंबर 2021 में 1,26,031 इकाइयों की तुलना में पिछले महीने कुल घरेलू थोक बिक्री 1,13,535 इकाई रही.

ये भी पढ़ें- आर्मी के लिए बना दी इतनी धांसू गाड़ी, खड़े पहाड़ पर भी चढ़ जाएगी, हथियार भी हो जाएंगे फिट

इन मॉडलों की सबसे ज्यादा मांग
दूसरी तरफ ब्रेजा, एर्टिगा, एस-क्रॉस, एक्सएल6 और ग्रैंड विटारा जैसे यूटिलिटी वाहनों की बिक्री पिछले महीने बढ़कर 33,008 इकाई हो गई है, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह 26,982 यूनिट्स थी. मारुति सुजुकी ने कहा, “इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की कमी का वाहनों के उत्पादन पर कुछ प्रभाव पड़ा, मुख्य रूप से घरेलू मॉडलों में. कंपनी ने प्रभाव को कम करने के लिए सभी संभव उपाय किए हैं.”

नई-नई कारें ला रही मारुति
मारुति सुजुकी भारतीय ऑटो इंडस्ट्री के पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट की सबसे बड़ी कंपनी है, लेकिन हाल ही में टाटा मोटर्स और महिंद्रा जैसी कंपनियों से काफी टक्कर मिल रही है. इन देशी कंपनियों ने अपने एसयूवी पोर्टफोलियो को मजबूत किया है. मारुति सुजुकी अपनी छोटी कारों के अच्छे प्रदर्शन को लेकर आश्वस्त है, लेकिन अब अपनी एसयूवी लाइनअप को भी मजबूत कर रही है, जिसमें ब्रेजा और ग्रैंड विटारा के साथ-साथ जिम्नी और फ्रोंक्स जैसे मॉडल भी शामिल हो गए हैं.

Tags: Auto, Auto News, Auto sales, Autofocus, Maruti Alto 800, Maruti Suzuki, Maruti Suzuki Baleno, Price Hike

[ad_2]

Source link