जब अपने ही गानों के रीमेक सुन रो पड़ी अनुराधा पौडवाल, बोलीं-‘बेहद डरावना था…’ कभी दी थी लता-आशा को टक्कर

[ad_1]

नई दिल्ली. 80-90 के दशक में इंडस्ट्री की जानी मानी सिंगर्स में से एक अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं. उन्होंने साल 1973 में अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘अभिमान’ से अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत की थी. अपने करियर में आगे बढ़ते हुए उन्होंने कई बेहतरीन गाने और भजन गाए और फैंस के दिल पर राज किया. अब सिंगर ने बॉलीवुड के रीमिक्स और रीमेक चलन पर अपनी चुप्पी तोड़ी है साथ ही अरिजीत सिंह पर भी निशाना साधा है.

अनुराधा पौडवाल ने अपनी गायकी से लोगों के दिलों पर खूब राज किया है. अपने गीतों और भजन से सिंगर ने अपनी अलग पहचान बनाई है. अब अनुराधा ने अपने पुराने गानों के रीमेक सुनकर इनके प्रति अपनी नाराजगी जाहिर की है साथ ही ये भी बताया है कि उन्हें ये रीमेक बिल्कुल पसंद नहीं आते हैं. हाल ही में उन्होंने अरिजीत सिंह के ‘आज फिर तुम पे’ के रिक्रिएशन पर भी अपनी राय रखी और कहा कि इसे सुनकर वह रोना चाहती थीं, इतना ही नहीं उन्होंने अपने इस बयान पर सफाई भी दी है.

नायक’ से ‘सरकार’ तक, जब पर्दे पर दिखा शह और मात का खेल, राजनीति पर बनी ये 8 फिल्में आपने देखी क्या?

रीमेक गीतों पर अनुराधा पौडवाल ने तोड़ी चु्प्पी
अनुराधा पौडवाल ने इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में बताया कि वो कभी-कभी अपने खुद के गाने सुनती हैं, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं, लेकिन वह अपने भक्ति वाले भजन जरूर सुनती हैं. लेकिन आप जानते हैं कि वो इन भजन को कब सुनती हैं? जब वह कोई रीमिक्स सुन लेती हैं और डर जाती हैं, रिमेक्स सुनकर उन्हें रोना आता है, अपने गाए गानों के रीमेक सुनकर वह इतना डर जाती हैं कि उन्हें अपने भजन सुनकर ही चैन आता है. जब उनसे एक बॉलीवुड रीमिक्स गीत के बारे में पूछा गया, उन्होंने शॉक्ड करने वाला बयान दिया. उन्होंने अरिजीत सिंह के सॉन्ग ‘आज फिर तुमपे प्यार आया’ का हवाला दिया और कहा कि वह इसे सुनकर रोना पड़ती हैं. जब वह रीमेक सुनती हैं तो वो पल उनके लिए बहुत डरावना होता है.

90 के दशक में दिए हैं हिट गाने
अनुराधा पौडवाल ने आशिकी, दिल है कि मानता नहीं, सड़क, दिल, बेटा और साजन जैसी फिल्मों में अपनी आवाज देकर सिंगिंग के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाई है. अपने हालिया इंटरव्यू में, जब पौडवाल से इस बारे में पूछा गया, तो उन्होंने उदाहरण के तौर पर अरिजीत सिंह के रीमिक्स गानों में से एक का हवाला देते हुए इस चलन की आलोचना की. फिल्म ‘दयावान’ के गाने ‘आज फिर तुम पे प्यार आया है’ के रीमिक्स पर गायिका अनुराधा पौडवाल की टिप्पणी ने तूल पकड़ लिया ‘हेट स्टोरी’ में इस गाने का रिमिक्स अरिजीत सिंह की आवाज में पेश किया गया है.


अपने इस पूरे मामले पर खुद अनुराधा पौडवाल ने अपने बयान पर सफाई दी है. उन्होंने कहा है कि उनकी टिप्पणाी अरिजीत सिंह पर नहीं, बल्कि रिमिक्स के खिलाफ थी. जारी किए गए बयान में उन्होंने कहा, “मैंने हमेशा रीमिक्स की तुलना में मूल गाने को ही प्राथमिकता दी है. बहुत से लोगों का भी ऐसा ही मानना है. ‘आज फिर तुम पे’ के बारे में भी मेरा बयान रीमिक्स गानों को लेकर ही था, किसी सिंगर पर नहीं. रीमिक्स को मूल गीत के साथ न्याय करना चाहिए. 90 के दशक के कई गाने फिर से बनाए गए हैं, लेकिन वे मूल के साथ कोई न्याय नहीं कर पाए. हमने म्यूजिक कंपोजर्स को भी ट्रिब्यूट दिया है, लेकिन उन्हें शालीनता से किया गया है.

बता दें कि ये पहली बार नहीं है कि कोई पुराने गानों के रीमेक्स पर सवाल उठा रहा हो. समय-समय पर, पुराने गायकों और संगीतकारों ने उद्योग में गानों के रीमिक्स चलन पर अपनी निराशा व्यक्त की है. अब इसी लीस्ट में गायिका अनुराधा पौडवाल का नाम भी शामिल हो गया है जिन्होंने रीमिक्स कल्चर को यह कहते हुए खारिज कर दिया है कि हर बार जब वह एक रीमिक्स गीत सुनती हैं, तो उन्हें राहत पाने के लिए वापस जाकर मूल गीत सुनना पड़ता है.

Tags: Arijit Singh, Bollywood news, Entertainment news., Entertainment Special

[ad_2]

Source link