जन्नत जैसे नजारे देखने के लिए प्लान करें लद्दाख का टूर, प्रकृति के हो जाएंगे दीवाने

[ad_1]

हाइलाइट्स

लद्दाख की नेचुरल ब्यूटी देखकर आपको हैरान कर देगी.
यहां आप किसी भी मौसम में टूर प्लान कर सकते हैं.

Trip to Ladakh: हर कोई अपनी जिंदगी में लद्दाख जैसी खूबसूरत जगह पर जाने का एक बार प्लान तो जरूर बनाता है. अगर इंडस नदी के किनारे पर बसे इस शहर का टूर करना चाहते हैं तो पूरी तैयारी कर लें. लद्दाख में हर किस्म के लोगों के लिए कुछ न कुछ है. अगर आप नेचर लवर हैं तो यह जगह आपके लिए बेस्ट रहने वाली है. अगर आप नई जगहों पर जाकर वहां की संस्कृति और धरोहर को अच्छे से जानना और पहचानना चाहते हैं तो भी यह जगह आपके लिए बेस्ट है. अगर वाइल्ड लाइफ में रुचि रखते हैं तो यहां पक्षियों की 200 प्रजातियां देख सकते हैं. यहां नदी और पहाड़ आपको दीवाना बना देंगे.

लद्दाख जाने का सही समय
वैसे तो लद्दाख में आप किसी भी समय जा सकते हैं. लद्दाख का मौसम ज्यादातर महीनों में ठंडा रहता है और उत्तर भारतीयों के लिए गर्मी व बरसात में यहां जाना सुखद अनुभव होता है. अगर आप बर्फबारी का आनंद लेना चाहते हैं और सर्दी में थोड़ा एडवेंचर गेम खेलना पसंद करते हैं तो यहां अक्टूबर के बाद कभी भी जा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: नगालैंड घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग तो ये 5 जगहें सफर बनाएंगी यादगार

लद्दाख पहुंचने के रास्ते
यहां रोड, रेल और हवाई मार्ग से आया जा सकता है. अगर रोड से आ रहे है तो बस या प्राइवेट व्हीकल से जाएं. अगर रेल से आ रहे हैं तो जम्मू तवी स्टेशन लद्दाख के सबसे करीब है और यह लद्दाख से 700 km दूर पड़ता है. यहां से बस या कैब ले सकते है. यहां का नजदीकी एयरपोर्ट लेह में है.

इसे भी पढ़ें: पहाड़ों की कर चुके हैं सैर तो इस बार केरल की ट्रिप करें एन्जॉय

लद्दाख में कर सकते हैं ये एक्टिविटीज

  • समय-समय पर होने वाले लद्दाख फेस्टिवल को करें एंजॉय
  • प्रकृति का करीब से करें दीदार
  • मंदिर, मोनेस्ट्री के दर्शन का उठाएं लाभ
  • पहाड़ों और नदियों के खूबसूरत दृश्य देखें

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Ladakh, Lifestyle, Tour and Travels

[ad_2]

Source link