खास अंदाज में मनाएं कृष्ण जन्माष्टमी, दिल्ली-एनसीआर की इन जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर

[ad_1]

हाइलाइट्स

नोएडा के श्री श्री राधा गोविंद देव मंदिर में जन्‍माष्‍टमी के दिन जश्‍न का माहौल होता है.
चांदनी चौक स्थित गौरी शंकर मंदिर में भी जन्‍माष्‍टमी को धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है.

Janmashtami 2022: हर साल की तरह इस साल भी भाद्रपद मास के कृष्णपक्ष की अष्टमी तिथि को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी हर्षोल्लास से मनाई जाएगी. इस दिन देशभर के मंदिरों में भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप की विशेष पूजा की जाती है. अगर आप इस बार जन्माष्टमी के मौके पर दिल्ली या आस-पास हैं तो यहां कई जगहों पर जन्‍माष्‍टमी के त्‍योहार में हिस्‍सा लेकर जश्‍न का आनंद उठा सकते हैं. इन खास जगहों पर देश विदेश के लोग पहुंचते हैं और पूरे परिवार के साथ जन्माष्टमी की पूजा करते हैं.

अगर आप भी जन्‍माष्‍टमी के दिन को खास तरीके से सेलिब्रेट करने की सोच रहे हैं तो आप अपने परिवार के साथ इन जगहों पर पहुंचकर पूजा-अर्चना के साथ कार्यक्रमों का आनंद उठा सकते हैं.

दिल्‍ली-एनसीआर में यहां मनाएं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

छत्तरपुर मंदिर
यह दिल्ली के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है. दक्षिणी दिल्ली के छतरपुर इलाके में स्थित ये मंदिर 70 एकड़ में फैला है और सफेद मार्बल के पत्थरों से बनाया गया है. जन्माष्टमी के दिन मंदिर को खूबसूरत तरीके से सजाया जाता है. आप यहां मेट्रो से भी पहुंच सकते हैं.  यह मंदिर कुतुब मीनार से 4 किमी की दूरी पर है.

अक्षरधाम मंदिर
देश के भव्‍यतम मंदिरों में से एक अक्षरधाम मंदिर वैसे तो आप साल भर जा सकते हैं लेकिन अगर आप जन्माष्टमी के दिन यहां पहुंचे तो वाकई आप परिवार के साथ काफी अच्‍छा वक्‍त गुजार सकते हैं. यह मंदिर न केवल बेहद खूबसूरत है बल्कि यहां आप सुबह से रात तक अलग-अलग धार्मिक और कलात्‍मक गतिविधियों का आनंद उठा सकेंगे.

ये भी पढ़ें: मानसून में दिल्ली-एनसीआर के पास मौजूद इन झीलों को ज़रूर करें एक्‍सप्‍लोर, खो जाएंगे नेचर में

इस्कॉन मंदिर, ईस्ट ऑफ कैलाश
यहां जन्‍माष्‍टमी के अवसर पर उत्‍सव का माहौल रहता है. देश-विदेश के सैलानी यहां पहुंचते हैं और पूजा में शामिल होते हैं. आप भी यहां त्योहार के मौके पर अपने परिवार के साथ आ सकते हैं. इस मंदिर की वास्तुकला और व्‍यवस्‍था एक अच्छी मिसाल कही जा सकती है. यहां आप शॉपिंग गैलरी और सात्विक भोजन का भी आनंद उठा सकते हैं.

गौरी शंकर मंदिर
चांदनी चौक स्थित गौरी शंकर मंदिर में भी जन्‍माष्‍टमी को काफी धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है. यहां भारी संख्‍या में भक्‍त और सैलानी दर्शन के लिए जुटते हैं. कहा जाता है कि यह मंदिर राजधानी के सबसे पुराने और प्रचलित मंदिरों में से एक है. यहां हर त्योहार पर भक्तों की खूब भीड़ उमड़ती है. यहां आप पूजा पाठ के अलावा राजधानी की संस्कृति और व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकते हैं.

श्री श्री राधा गोविंद देव मंदिर, नोएडा
श्री श्री राधा गोविंद देव मंदिर नोएडा के सेक्टर 33 में स्थित है और यहां भी जन्‍माष्‍टमी के दिन जश्‍न का माहौल होता है. यहां छोटी लड़कियां गोपी बनती हैं और लड़के कान्‍हा की ड्रेस में डांस करते हैं.

ये भी पढ़ें: ऐसे करें ट्रैवलिंग की स्मार्ट प्लानिंग, कम खर्चे में आएगा सफर का भरपूर मज़ा

श्री शिव दुर्गा मंदिर
श्री शिव दुर्गा मंदिर पश्चिमी दिल्ली में स्थित है. 1983 में स्थापित इस मंदिर में हर साल हर धार्मिक गतिविधियों पर भक्‍तों की खूब भीड़ उमड़ती है. ऐसे में आप जन्माष्टमी के मौके पर अपने परिवार के साथ यहां घूमने के लिए जा सकते हैं और मंदिर के दर्शन कर सकते हैं.

लक्ष्मी नारायण मंदिर (बिरला मंदिर)
सेंट्रल दिल्‍ली में कनॉट प्‍लेस के पास स्थित ये मंदिर करीब 7.5 एकड़ से ज्‍यादा एरिया में फैला है. जन्‍माष्‍टमी के मौके पर यहां हजारों की संख्‍या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. यहां की जन्‍माष्‍टमी भी काफी प्रचतिल है.

Tags: Janmashtami, Lifestyle, Sri Krishna Janmashtami, Travel

[ad_2]

Source link