‘चीन कर रहा दलाई लामा को बदनाम करने की कोशिश’, हिमाचल के कांग्रेस विधायक रवि ठाकुर ने क्यों कहा ऐसा

[ad_1]

शिमला. तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा (dalai lama) के एक वीडियो क्लिप को लेकर पैदा हुए विवाद के बीच हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस के विधायक रवि ठाकुर ने शनिवार को कहा कि उन्हें दलाई को बदनाम करने के लिए इसके पीछे चीन का हाथ रहा होगा. लाहौल-स्पिति जिले से विधायक रवि ठाकुर ने इस मामले में बौद्ध समुदाय के साथ एकजुटता प्रदर्शित किया. बौद्ध समुदाय ने इस वीडियो को दलाई लामा के खिलाफ एक दुर्भावनापूर्ण दुष्प्रचार बताया है.

पत्रकारों से बातचीत में विधायक रवि ठाकुर ने कहा कि दलाई लामा बौद्ध समुदाय के एक सम्मानित नेता हैं और उनकी गैरमौजूदगी चीन को तिब्बत पर पूर्ण नियंत्रण पाने में मदद करेगी. उन्होंने समाचार चैनलों पर आरोप लगाया कि उन्होंने दर्शक जुटाने के लिए इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना का इस्तेमाल किया.

तिब्बती आध्यात्मिक नेता ने दिया था बड़ा बयान
तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने 10 अप्रैल को कहा था कि अगर उनके शब्दों से भावनाएं आहत हुई हैं, तो वह बच्चे, उसके परिवार और दोस्तों से माफी मांगते हैं. दो मिनट 5 सेकेंड के वीडियो में दलाई लामा ने बच्चे को ऐसे अच्छे इंसानों को देखने के लिए कहा, जो शांति और खुशी देते हैं और उन लोगों का अनुसरण नहीं करने को कहा, जो दूसरों की हत्या करते हैं.

तिब्बती आध्यात्मिक नेता के कार्यालय के बयान के मुताबिक, अगर दलाई लामा के शब्दों से भावनाएं आहत हुई हैं तो वह बच्चे, उसके परिवार तथा दुनियाभर में मित्रों से माफी मांगना चाहेंगे. इस बीच, विभिन्न सामाजिक धार्मिक संगठनों ने शनिवार को संयुक्त रूप से बयान जारी कर कहा कि दलाई लामा ने अपना पूरा जीवन मानवता और वैश्विक समुदाय की सेवा के लिए समर्पित कर दिया.

ये भी पढ़ें: दलाई लामा को ‘बदनाम’ करने की कोशिश के खिलाफ लेह और करगिल में बंद, बड़े पैमाने पर प्रदर्शन

बयान में कहा गया है कि दलाई लामा को बदनाम करना स्पष्ट रूप से चीनी दुष्प्रचार का हिस्सा है. दलाई लामा शांति के वैश्विक आदर्श हैं, नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किए जा चुके हैं. वह करुणा का अवतार, आशा, प्रेम और दयाभाव की प्रतिमूर्ति हैं और निस्वार्थ भाव से बिना थके धार्मिक सौहार्द और शांति को बढ़ावा दे रहे हैं.’ बयान में कहा गया है कि दलाई लामा और बच्चे के बीच के मजाकिया बातचीत और हल्के-फुल्के क्षण को बर्बाद कर दिया गया.

Tags: China, Dalai Lama, Viral video

[ad_2]

Source link