होटल से ठीक दोपहर 12 बजे ही क्यों करना पड़ता है चेक-आउट? एक्सपर्ट से जानें कारण

[ad_1]

आकांक्षा दीक्षित /दिल्लीः जब भी हम छुट्टियों में घू्मने जाने का प्लान करते हैं. तो हमारे दिमाग में सबसे पहले होटल का ख्याल आता है किस जगह पर होटल बुक करें, होटल कितने बजट में मिल जाएगा और कितने दिन के लिए लेना है. लेकिन क्या आपने देखा है कि आप चेक-इन तो कभी भी कर सकते हैं लेकिन चेक आउट का एक निश्चित समय होता है. चाहे आप होटल में दोपहर 2 बजे चेक इन करें या शाम 4 बजे, आपको अगले दिन दोपहर 12 बजे तक चेक आउट करना होगा. ऐसे में आज इस रिपोर्ट के जरिए हम आपको बताएंगे कि होटल से दोपहर 12 बजे ही चेक आउट क्यों करना पड़ता है.

पहाड़गंज में स्थित होटल विन इन के मैनेजर मुकेश ने Local 18 बताया कि सभी होटलों में चेक आउट दोपहर 12 बजे ही किया जाता है. 12 बजे चेक आउट करने से बेडशीट बदलने, साफ-सफाई और अन्य तैयारियां पूरी करने का समय मिल जाता है. जब सभी कमरे के मेहमान एक ही समय में चेक-आउट करते हैं, तो सफाई एक ही बार में की जाती है. अगर मेहमान अपने हिसाब से चेक आउट करते हैं तो अलग-अलग समय अंतराल चेक-आउट करते हैं तो अलग-अलग समय अंतराल पर चेक आउट होगा. ऐसे में एक साथ सारी सफाई करना संभव नहीं होगा, इससे स्टाफ के लिए परेशानी बढ़ सकती है. हालांकि कई मेहमान देर रात या सुबह 5 बजे चेक-इन करते हैं और 12 बजे चेक आउट करना पड़ता है. ऐसे में कई बार कस्टमर्स शिकायत भी खूब करते हैं.

कस्टमर के आराम का रखा जाता है ध्यान
मुकेश ने आगे बताया कि छुट्टियों पर जाने के बाद कोई भी जल्दी उठना पसंद नहीं करता है. इसलिए यात्रियों की सुविधा के लिए चेक-आउट का टाइम दोपहर 12 बजे का रखा गया है. ताकि इस समय तक आप आराम से उठकर अपना समान पैक करके आसानी से निकल सकें.

अलग-अलग चेक-आउट टाइम से बिगड़ जाएगा पूरा सिस्टम
मुकेश ने कहा कि होटल में चेक-आउट का टाइम दोपहर 12 बजे रखने के पीछे एक अन्य वजह ये है, कि इससे मैनेजमेंट को कमरों की बुकिंग करने में सहूलियत रहती है. स्टाफ को पता रहता है कि कितने कमरे दोपहर 12 बजे खाली हो जाएंगे. इससे उन्हें उन बाकी बचे कमरों को बुक करने में सहूलियत हो जाती है. अलग-अलग टाइम में चेक-आउट होने से यह पूरा सिस्टम गड़बड़ाने का खतरा रहता है. इसलिए होटल वाले एक ही चेक-आउट टाइम रखते हैं.

Tags: Delhi news, Life18, Travel 18

[ad_2]

Source link