हर वक्त AC में रहने की आदत खतरनाक, सिरदर्द समेत 5 परेशानियों का हो सकते हैं शिकार, जानें काम की बात

[ad_1]

हाइलाइट्स

एसी में रहने से लोगों के शरीर की हीट टॉलरेंस कम हो सकती है.
एयर कंडीशनर की वजह से ड्राइनेस की समस्या बढ़ सकती है.

5 Major Side Effects of AC: गर्मियों में एयर कंडीशनर (AC) में बैठना हर किसी को अच्छा लगता है. एसी की ठंडी हवा सभी उम्र के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. कुछ लोग कार से ऑफिस और ऑफिस से लेकर घर तक, हर वक्त एसी में ही रहते हैं. ऐसे लोगों को कुछ समय बाद एयर कंडीशनर की आदत हो जाती है और उन्हें बिना एसी के अच्छा नहीं लगता. जब भी वे एसी से बाहर निकलते हैं, तब उनकी तबीयत खराब होने का खतरा रहता है. क्या आप जानते हैं कि आपकी यह आदत खतरनाक साबित हो सकती है. एसी का अत्यधिक इस्तेमाल करने से शरीर को कई बड़े नुकसान होते हैं.

वेबएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक खराब वेंटिलेशन के साथ एयर कंडीशनर का अत्यधिक इस्तेमाल करने से सिरदर्द, खांसी, मतली और ड्राई स्किन समेत हेल्थ से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. एयर कंडीशनिंग से हमारी सेहत सीधे तौर पर प्रभावित होती है. एसी को लेकर की गई जरा सी लापरवाही आपको बीमार बना सकती है. खासतौर से जो लोग हर वक्त एसी का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें इससे होने वाले नुकसान के बारे में जरूर जान लेना चाहिए. आज आपको एसी का ज्यादा यूज करने से होने वाली 5 बड़ी परेशानियों के बारे में बताएंगे.

एसी का ज्यादा इस्तेमाल करने के नुकसान

– एयर कंडीशनर नमी को कम करने और कमरे को ठंडा करने के लिए रूम से नमी खींच लेता है. इससे आपकी त्वचा से पानी खिंच सकता है और आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं. एसी से डिहाइड्रेशन और स्किन ड्राई होने की समस्या पैदा हो सकती है.

– कई अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग वातानुकूलित इमारतों में काम करते हैं, उनमें प्राकृतिक वेंटिलेशन वाली इमारतों में काम करने वाले लोगों की तुलना में श्वसन संबंधी समस्याएं जैसे- नाक में दिक्कत और सांस लेने में परेशानी ज्यादा हो सकती है.

यह भी पढ़ें- सेहत के लिए वरदान है पपीता, हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा करे दूर, 5 फायदे कर देंगे हैरान

– जानकारों की मानें तो गर्मियों में एयर कंडीशनर का अत्यधिक इस्तेमाल करने से लोगों को सिरदर्द या माइग्रेन होने की खतरा बढ़ सकता है. जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है, उन्हें एसी का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, वरना माइग्रेन ट्रिगर हो सकता है.

– वैज्ञानिकों के मुताबिक एयर कंडीशनिंग में अधिक समय बिताने से लोगों के लिए गर्म तापमान से निपटना कठिन हो जाता है. अगर आप लंबे समय तक एसी में रहेंगे, तो आपकी बॉडी की हीट टॉलरेंस कम हो जाएगी, जिससे आपको अन्य गर्म जगहों पर काफी परेशानी होगी.

यह भी पढ़ें- नए लोगों से मिलने में आपको भी लगता है डर, सोशल एंजाइटी का हो सकते हैं शिकार, मिनटों में ऐसे करें पहचान

– वातानुकूलित स्थानों में नमी की कमी होती है, जिससे आपकी आंखों में ड्राईनेस की समस्या पैदा हो सकती है. इसके अलावा आंखों में खुजली और इरिटेशन हो सकती है. इतना ही नहीं, एसी में लंबे समय तक रहने से विजन धुंधला भी हो सकता है.

Tags: Air Conditioner, Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link