‘सुनसान टापू पर 8 टूरिस्ट, न पैसे, दवा और न खाना’ भटकते हुए की 5 देशों की यात्रा, फिर ऐसे मिली मदद

[ad_1]

Norwegian Cruise: यूरोप के एक समुद्री जहाज ने घूमने गए, आठ लोगों को एक सुनसान द्वीप पर, बिना किसी जरूरी समान के, छोड़ दिया. नॉर्वेजियन क्रूज नाम का समुद्री जहाज ने आठ पैसेंजर, जिनमें हार्ट के पेशेंट, एक बुजुर्ग के साथ-साथ एक गर्भवती महिला भी थी. बाताया जा रहा है कि दवा, पैसा और खाने पीने के समान के जहाज ने उन्हें एक अफ्रीकी द्वीप पर छोड़ दिया था. उन्होंने कहा कि तटरक्षक बल के कहने के बावजूद जहाज पर बोर्ड नहीं होने दिया गया.

नॉर्वेजियन क्रूज शिप प्रवक्ता ने बताया, यात्रियों ने ‘स्वयं या प्राइवेट ट्रीप’ कह कर द्वीप पर उतर गए थे. वे हमारे संपर्क में नहीं थे. इसके अलावा वे बोर्ड होने के समय से एक घंटे से ज्यादा समय लेट हुए थे. इसी बीच एक ऑस्ट्रेलियाई कपल डौग और वायलेटा सैंडर्स ने अमेरिकी न्यूज न्यूयॉर्क पोस्ट से अपनी आपबीती सुनाते हुए कहा, ‘हमारे जीवन का सबसे बुरा अनुभव’ था.

गर्मी में नहीं आएगा ज्यादा बिजली बिल, देशी जुगाड़ से ठनका लोगों का माथा, VIDEO देख आप भी…

डौग और वायलेटा सैंडर्स ने बताया कि वे पिछले हफ्ते साओ टोम द्वीप पर एक यात्रा पर गए थे. इस दौरान उनको एक प्राइवेट टूर के बाद उन्हें उनके हाल पर छोड़ दिया गया था, जो उम्मीद से काफी देर के बाद खत्म हुआ. जब वापस लौटने के बाद वे शिप पर सवार होना चाहे तो नॉर्वेजियन डॉन में चढ़ने की अनुमति नहीं मिली.

सैंड्रेस ने कहा, ‘यह हमारे जीवन का सबसे बुरा समय था. हमें एक ऐसे अजीब देश में इस तरह छोड़ दिया गया, जिसकी भाषा हमें नहीं आती थी, शायद वे पुर्तगाली और अफ्रीकी थे. हमारे पास कैश पैसे नहीं थे, हमारे क्रेडिट कार्ड वहां पर स्वीकार नहीं हो रहे थे.’

इन फंसे हुए टुरिस्टों के लिए अंगोला में अमेरिकी दूतावास से सहायता मिला. वे इस टापू से बंजुल में नॉर्वेजियन क्रूज पर सवार होने के लिए गाम्बिया के लिए उड़ान भरे, लेकिन बंजुल में कम ज्वार के कारण जहाज वहां पर डॉक नहीं कर सका और सेनेगल की ओर बढ़ता रहा.

अमेरिकी कपल जिल कैंपबेल और जे कैंपबेल ने अनुभव बताते हुए कहा, ‘हम आठ ऐसे यात्री थे, जिन्होंने सेनेगल तक पहुंचने लिए सात अलग-अलग देशों की यात्रा की, जहां जहाज रुका था. अब वे जहाज पर सवार हो गए हैं.

'सुनसान टापू पर 8 टूरिस्ट, न पैसे, दवा और न खाना' भटकते हुए की 5 देशों की यात्रा, फिर ऐसे मिली मदद

महिला ने कहा, ‘कुछ नियम या नीतियां होंगी, जिसका पालन जहाज वालों ने कठोरता से पालन किया होगा, लेकिन वे यह भूल गए थे कि जिस इंडस्ट्री में काम वे हॉस्पिटलटी वाला है इसमें ग्राहकों की सुरक्षा और भलाई उनकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए थी. कैंपबेल ने यह भी कहा कि जहाज के चालक दल का सबसे बेसिक काम था, टुरिस्टों की सुरक्षा, जिसे वे भूल गए थे.’

कैंपबेल्स ने यह भी कहा, ‘जिन टुरिस्टों को जहाज वालों ने छोड़ा था, उनमें कई सदस्य बुजुर्ग हैं, एक अन्य पैराप्लेजिक है और एक महिला गर्भवती है. एक सदस्य पांच दिनों से हृदय की दवा के बिना था और बीमार हो गया था.’

Tags: Africa, America, Australia, Tourism

[ad_2]

Source link