घर में लगाना है रोजमेरी का पौधा, 6 गार्डनिंग टिप्स करें फॉलो, कुछ ही दिनों में मिट्टी से निकल आएगा खूबसूरत प्लांट

[ad_1]

How to grow Rosemary at home: अधिकतर लोगों को गार्डनिंग (Gardening) का शौक होता है. काफी लोग अपने घर को तरह-तरह के पौधों से सजाना पसंद करते हैं. कोई मनी प्लांट लगाता है तो कोई स्नेक प्लांट. कोई अपनी बालकनी को गेंदे, गुलाब के फूलों से सजाता है. आप अपने घर को एक और खूबसूरत पौधे से सजा सकते हैं, वह है रोजमेरी प्लांट (Rosemary plant). कहा जाता है कि रोजमेरी का पौधा घर में पॉजिटिविटी लाता है. घर की शोभा बढ़ाता है. आप इनडोर प्लांट्स (Indoor plants) में रोजमेरी का पौधा रखकर अपने लिविंग रूम, डाइनिंग एरिया या फिर बेडरूम की खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं. आप चाहते हैं अपने घर में रोजमेरी लगाना तो इन स्टेप बाई स्टेप तरीकों से इस पौधे को बीजों को गमले में लगा सकते हैं.

घर में रोजमेरी लगाने के तरीके (Ways to plant rosemary at home)

1. सबसे पहले तो आपको रोजमेरी पौधे के बीज की जरूरत होगी, जिसे आप नर्सरी से खरीद सकते हैं. गमला, मिट्टी, खाद, पानी आदि की जरूरत होगी ताकि स्टेप बाई स्टेप आप गमले में बीजों को लगा सकें. बीज खरीदते समय बेहद जरूरी है बीज सही हों, तभी पौधे उगेंगे, उनमें फूल आएंगे. आप बीज की बजाय छोटे पौधे लगाकर रोजमेरी पौधा बड़ा करना चाहते हैं तो नर्सरी में छोटे पौधे भी मिल जाएंगे.

2. रोजमेरी का पौधा गमला में इस जगह लगाकर रखें जहां डायरेक्ट धूप की किरणें पड़ती हों. इसे प्रतिदिन सही तरीके से बढ़ने के लिए 6 से 8 घंटे डायरेक्ट सूरज की रोशनी चाहिए. इसके लिए दक्षिण की तरफ कोई खिड़की हो तो वहां आप ये पौधा गमले में लगाकर रख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: क्या नारियल पानी पीने से वजन होता है कम? इन तरीकों से करेंगे सेवन तो घट जाएगी चर्बी, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

3. किसी भी पेड़-पौधे के सही विकास के लिए मिट्टी उर्वरक होनी चाहिए. रेतीले या फिर चिकनई बलुई मिट्टी ले सकते हैं. मिट्टी में बहुत ही थोड़ा सा खाद डालकर मिक्स करें. वैसे तो रोजमेरी में बहुत अधिक फर्टिलाइजर डालने की जरूरत नहीं, लेकिन ठंडे मौसम में आप रोजमेरी को बाहर ना छोड़ें. ठंड से बचाने के लिए घर के अंदर ही पौधे को रखें. जब पौधा 6 इंच का हो जाए तो ही उसे एक बार हार्वेस्ट करें.

4. वैसे गमले को खरीदें, जिसमें नीचे छेद हो, ताकि अतिरिक्त पानी आराम से निकल सके. ड्रेनेज सिस्टम सही हो वरना अधिक पानी मिट्टी में रहने से पौधा खराब हो जाता है. अब मिट्टी को पहले गमले में भर दें. इसमें बीज तीन से चार इंच डालकर दबा दें. साथ ही इसमें पानी भी डाल दें.

5.आप रोजमेरी के सही विकास के लिए गमले में पड़े खर-पतवार को निकलाते रहें. कुछ ही दिनों में बीज से पौधा निकल आएगा. 2 से 3 महीने के अंदर पौधा हरा-भरा हो जाएगा, उसमें से फूल भी दिखने लगेंगे.

6. चाहते हैं कि पौधे की पत्तियां हरी-भरी बनी रहें तो रेगुलर पत्तों की कटाई-छटाई करते रहें. ध्यान रहे कि पानी प्रतिदिन न डालें वरना जड़ अधिक नमी होने के कारण सड़ सकता है. मिट्टी जब सूखी नजर आए तो ही पानी डालें.

Tags: Lifestyle, Plantation, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link