सिल्क साड़ी को ऐसे करें प्रेस, कपड़ा जलने का नहीं रहेगा डर, जानिए आयरनिंग टिप्स

[ad_1]

Silk Saree Care Tips: भारत परंपरा और संस्कृति का देश है और साड़ी यहां की पारंपरिक पोशाक है. यह कहना गलत नहीं है कि यह भारतीय संस्कृति का ही प्रतिनिधित्व करता है. रेशम की साड़ी की बात ही कुछ और है. जो पहनने के बाद रॉयल लुक देता है. रॉयल लुक पाने के लिए सिल्क की साड़ियां पहनी जाती हैं. हालांकि, सिल्क साड़ियों को प्रेस करना बहुत मुश्किल होता है. इसका कपड़ा पतला होने के कारण जलने का डर रहता है.

सिल्क साड़ियों को प्रेस करने के टिप्स

सबसे पहले यह देख लें कि साड़ी की बनावट कैसी है और यह कितना तापमान झेल सकती है.अलग-अलग बनावट वाले कपड़ों के लिए अलग-अलग तापमान की आवश्यकता होती है. हर साड़ी को एक ही तापमान पर प्रेस करने की गलती न करें.

साड़ी प्रेस करते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसपर प्रेस का दाग न लगे. कुछ आयरन ऐसे होते हैं जो कपड़ों पर दाग छोड़ देते हैं और इस साड़ी पर भी निशान छोड़ सकते हैं, जिससे आपके साड़ी का डिजाइन खराब हो सकता है.

साड़ी प्रेस करते समय इस बात का ध्यान रखें कि लोहे को सीधे साड़ी की सतह पर न लगाएं. चाहे वह कॉटन हो, सिल्क हो, शिफॉन हो या जॉर्जेट. ऐसी साड़ी के ऊपर एक कपड़ा रखें या उसके ऊपर कागज या तौलिया रखें और फिर प्रेस करें.

प्रेस करते समय सबसे पहले साड़ी को गीला करें. सिल्क साड़ियों को अच्छी तरह से गीला कर लेना चाहिए, ऐसा करने से इसकी सतह पर झुर्रियां नहीं पड़ती और यह सपाट हो जाती है, जिससे साड़ी की सतह पर प्रेस चलाने में आसानी होती है.

साड़ी के बॉर्डर को अच्छे से दबाएं क्योंकि अगर बॉर्डर नहीं दबाया गया तो वह मुड़ा हुआ दिखेगा और साड़ी का लुक खराब कर देगा. साड़ी का बॉर्डर एक ऐसी चीज है जिसे लोग देखते हैं और नोटिस करते हैं.

सिल्क साड़ी को ऐसे करें प्रेस, कपड़ा जलने का नहीं रहेगा डर, जानिए आयरनिंग टिप्स

प्रेस करते समय साड़ी को दो भागों में बांट दें, ध्यान रखें साड़ी की डिजाइन खराब न हो. इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि साड़ी चाहे सिल्क, कॉटन, शिफॉन या जॉर्जेट की हो उसे इस्त्री करने से पहले धोना चाहिए. साड़ी को बिना धोए इस्त्री करने से उस पर धूल के कण चिपकने का खतरा बढ़ जाता है, जो दिखने में भद्दा लगता है.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link