तलनी हो पूड़ियां, साबूदाना वड़ा या पकोड़े, डीप फ्राइंग के 5 रूल्स जरूर जान लें, रहेंगे हेल्दी और फिट

[ad_1]

Rules of deep frying: अक्सर खाना बनाने के लिए हर घर में तेल का इस्तेमाल खूब किया जाता है. कुछ लोग रिफाइंड यूज करते हैं तो कुछ सरसों का तेल इस्तेमाल करते हैं. सब्जी, पूड़ी, पकोड़े, नॉनवेज आदि बनाने के लिए हर किसी की अपनी चॉइस होती है. लोग डीप फ्राई करके कई तरह के स्नैक्स बनाते हैं. बेशक इन्हें खाने में खूब मजा आता है, लेकिन अधिक तेल का इस्तेमाल नुकसानदायक भी होता है. खासकर, एक ही तेल को बार-बार यूज करना या डीप फ्राई करते समय गलत तरीके से तेल का यूज करना अनहेल्दी हो सकता है. ऐसे में आपको डीप फ्राइंग के कुछ रूल्स के बारे में जान लेना चाहिए.

डीप फ्राइंग के 5 टिप्स
जानी मानी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने डीप फ्राइंग के 5 नियम बताए हैं. इन रूल्स को फॉलो करके न सिर्फ तेल का इस्तेमाल करना हेल्दी रहेगा, बल्कि सेहत के लिए भी सही रहेगा. तो चलिए जानते हैं कौन-कौन से हैं ये डीप फ्राइंग के रूल्स-

1. यदि आप साबुदाना वड़ा, पकोड़े, पूड़ी जो भी तेल में डीप फ्राई करने जा रहे हैं तो सबसे पहला डीप फ्राई करने का नियम है गैस चूल्हे का सबसे छोटा वाला बर्नर यूज करें. बड़ा वाला करने से आप जो भी तलेंगे वो जल सकता है.

2. अगर छोटी कड़ाही है तो उसे ही इस्तेमाल करें. साथ ही कड़ाही पूरी तरह से सूखी हो, इसमें पानी ना लगा हो. अब आप इसमें तेल डालें.

3. तेल जब कड़ाही में डालें तो वहीं रहें ना कि तेज आंच पर छोड़ दें. इससे तेल से धुआं उठने लगेगा. धुआं बिल्कुल भी तेल से ना उठने पाए. इससे तेल के पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. तेल जल जाता है और तेज आंच पर गर्म हुए तेल में कुछ भी डालने से वे पूरी तरह से जल सकता है.

4. तेल सही से गर्म हुआ है या नहीं, इसे चेक करने के लिए आप पहले थोड़ी सी सामग्री को डालकर चेक करें कि कहीं ये तेल में अंदर तो नहीं डूब गया. ऐसा है तो इसका मतलब है कि तेल सही से गर्म नहीं हुआ है. गर्म होने पर सामग्री तेल के ऊपर रहता है.

5. साबुदाना वड़ा हो या पकोड़े, जब तेल में डालें तो आंच कम कर दें. तेज आंच पर डीप फ्राई करने से चीजें ऊपर से तो पकी हुई और क्रिस्पी दिखेगी, लेकिन अंदर से कच्ची रह जाएगी. बेहतर है कि आप कुछ भी डीप फ्राई करें, उसमें कम आंच पर ही पलट कर पकाने की कोशिश करें. इससे खाने में भी स्वाद बना रहेगा.

इसे भी पढ़ें: मिनटों में घर पर बनाएं ये हेयर वॉटर स्प्रे, लंबे बाल पाने की चाहत होगी तेजी से पूरी, सफेद बालों से भी छूटेगा पीछा

Tags: Eat healthy, Food, Lifestyle, Oil



[ad_2]

Source link