सिनेमाघरों में दर्शकों के लिए तरसती रहीं ये 5 फिल्में, लेकिन बाद में कल्ट और क्लासिक बन लूटी महफिल, आज हैं मिसाल

[ad_1]

मुंबई. बीते कुछ साल में फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन ने सारे पैरामीटर्स को ढंक दिया है. अगर फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई कर ली, तो बाकी कहानी कैसी भी हो फिल्म सफल मानी जाती है. लेकिन कहानी भले कितनी ही दमदार क्यों ना हो लेकिन कमाई के मामले में अगर फेल रही तो कम ही लोगों तक पहुंच पाती है. लेकिन कुछ फिल्में भी ऐसी भी हैं जो भले ही कमाई के मामले में बहुत पीछे रहीं हैं, लेकिन इन फिल्मों ने समय के साथ अपना आकार लिया और कल्ट क्लासिक बन गईं.

1-साहिब बीवी और गुलाम: डायरेक्टर अबरार अल्वी की 1962 में रिलीज हुई फिल्म सहिब बीवी और गुलाम रिलीज होते ही बुरी तरह फ्लॉप रही थी. 8 गानों से सजी ये फिल्म शुरुआत में दर्शकों के लिए तरसती रही. हालांकि बाद में इस फिल्म की कहानी कमाल कर गई और क्लासिक साबित हुई. 50 साल बाद भी इस फिल्म को एक बेहतरीन फिल्म माना जाता है और क्लासिक कल्ट फिल्मों में गिना जाता है. फिल्म को आईएमडीबी पर 10 में 8.1 की रेटिंग मिली हुई है, जो शानदार मानी जाती है.

2-कागज के फूल: साल 1959 में रिलीज हुई फिल्म कागज के फूल में गुरुदत्त और वहीदा रहमान लीड रोल में नजर आए थे. इस फिल्म को गुरुदत्त ने ही डायरेक्ट किया था. ये फिल्म रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई थी. हालांकि बाद में ये फिल्म एक क्लासिक साबित हुई. इस फिल्म की कहानी आज भी लोगों को प्रभावित करती है. आईएमडीबी पर इस फिल्म को 10 में से 7.1 की रेटिंग दी गई है.

3-अलीगढ़: मनोज बाजपेयी के करियर की सबसे बेहतरीन फिल्मों में गिनी जाने वाली मूवी अलीगढ़ 2016 में रिलीज हुई थी. डायरेक्टर हंसल मेहता की ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं कर पाई थी. हालांकि मनोज बाजपेयी की एक्टिंग ने फिल्म में जान फूंक दी थी. बाद में ये फिल्म कला पक्ष के सभी पैमानों पर खरी उतरी. इस फिल्म को आज भी आर्टिस्टिक फिल्म की सूची में रखा जाता है. इस फिल्म को आईएमडीबी पर 10 में से 7.8 की रेटिंग भी दी गई है.

4-थुम्बाड़: डायरेक्टर राही अनिल बार्वे और आनंद गांधी की फिल्म थुम्बाड़ 2018 में रिलीज हुई थी. 5 करोड़ के बजट से बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी मशक्कत की थी. फिल्म की कहानी शानदार थी. लेकिन शुरुआत में फिल्म दर्शकों के लिए तरसती रही. बाद में ये फिल्म ओटीटी पर खूब पसंद की गई और एक क्लासिक फिल्म बन गई. आईएमडीबी पर भी इस फिल्म को 10 में से 8.2 की रेटिंग दी गई है.

5-सोनचिरैया: सुशांत सिंह राजपूत, मनोज बाजपेयी, भूमि पेडनेकर और आशुतोष राणा स्टारर फिल्म सोनचिरैया चंबल के डाकुओं की जिंदगी पर प्रकाश डालती है. 1 मार्च 2019 को रिलीज हुई ये फिल्म भले ही बॉक्स ऑफिस पर कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पाई हो, लेकिन लोगों के दिल में इसकी कहानी बैठ गई थी. इस बाद में ये फिल्म एक क्लासिक मूवी साबित हुई. इस फिल्म को भी आईएमडीबी पर 10 में से 7.9 की रेटिंग दी गई है.

Tags: Manoj Bajpayee

[ad_2]

Source link