सांस फूलना, सीने में दर्द… क्या सीढ़ी चढ़ते वक्त मिलते हैं ऐसे संकेत, एक्सपर्ट से जानें ये स्थिति कितनी खतरनाक?

[ad_1]

अंजलि सिंह राजपूत/लखनऊ: क्या सीढ़ियां चढ़ते वक्त आपकी सांस फूलने लगती है, आपको पसीने आने लगते हैं, आपको थकावट होने लगती है? अगर ऐसा है तो इन संकेतों को नजरअंदाज ना करें. क्योंकि यह संकेत आपके दिल से जुड़े हो सकते हैं. आपके दिल की फिटनेस को लेकर बार-बार आपको सचेत कर रहे होते हैं. हमें तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए और सतर्क हो जाना चाहिए.

सीढ़ियां चढ़ते वक्त सांस फूलने की वजह के बारे में जब किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के लारी कार्डियोलॉजी सेंटर की एडिशनल प्रोफेसर और सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर मोनिका भंडारी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि पहले आप सीढ़ियां अच्छे से चढ़ लेते थे. लेकिन, अब नहीं चढ़ पा रहे. थोड़ी सी सीढ़ियां चढ़ते ही आपके सीने में दर्द हो रहा है. आपको दिल में दबाव महसूस हो रहा है. पसीना आ रहा है या चक्कर आ रहा है, तो आप इन संकेतों को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें. तुरंत चिकित्सक से मिलकर इलाज शुरू करें. क्योंकि, यह संकेत आपके दिल के अनफिट या अस्वस्थ होने का हो सकता है.

ऐसे करें दिल की फिटनेस की जांच

उन्होंने बताया कि यह बेहद आसान तरीका है, अपने दिल की फिटनेस की जांच करने का. अगर आपने पहले कभी सीढ़ियां नहीं चढ़ी और एकदम से चढ़ने लगे. तब आपकी सांस फूल रही है तो हो सकता है कि आपका शरीर इस आदत के लिए तैयार ना हो. ऐसे में यहां पर कोई जरूरी नहीं है कि आपका दिल अनफिट हो. जब भी कोई भारी या नई एक्सरसाइज शुरू करें तो सबसे पहले अपने शरीर को पूरी तरह से तैयार करें. ऐसा करने से आपके शरीर और दिल पर सीधा दबाव नहीं पड़ेगा.

तेज चलने की आदत बनाएं
डॉ. मोनिका भंडारी ने बताया कि 30 मिनट रोज एक्सरसाइज करें. अगर आप रोज दौड़ते हैं या फिर चलते हैं तो उसकी स्पीड बढ़ा दें. तेज चलने और दौड़ने की कोशिश करें. रोज 10,000 कदम चलें. थोड़ी देर खड़े भी रहें. यह सब कुछ करने से आप अपने दिल को एकदम स्वस्थ रख सकते हैं.

बिना जिम जाए भी रह सकते हैं स्वस्थ
डॉ. मोनिका भंडारी ने बताया कि अगर किसी को जिम जाना पसंद नहीं है या सुबह एक्सरसाइज के लिए नहीं उठ पाते तो बिल्कुल परेशान न हों. अगर उन्हें नाचना आता है तो यह भी फिजिकल एक्टिविटी में आता है. किसी भी तरह की एक्टिविटी खेलकूद में इस्तेमाल करते हैं तो इससे भी वह अपना शरीर और दिल स्वस्थ रख सकते हैं.

दिल कमजोर होने के ये हैं संकेत
डॉ. मोनिका भंडारी ने बताया कि अगर सीढ़ियां चढ़ते वक्त आपको दिल में दबाव महसूस हो, पसीना आने लग जाए, चक्कर आने लग जाए, सीने में दर्द शुरू हो जाए और सांस तेजी से फूलने लग जाए तो आपका दिल कमजोर है. आपको डॉक्टर से मिलने की जरूरत है. अगर इनमें से कोई संकेत नहीं मिलते हैं और सिर्फ सीढ़ियां चढ़ने पर सांस की गति हल्की बढ़ती है तो आपका दिल स्वस्थ है.

Tags: Local18, Lucknow news

[ad_2]

Source link