सरसों-नारियल का असली तेल न मिले, तो ये आयुर्वेदिक ऑयल करेंगे कमाल, दूर होगा गंजापन, मजबूत होंगे बाल

[ad_1]

आकाश कुमार/जमशेदपुर. महिला हो या पुरुष, बाल उनके सौंदर्य में चार चांद लगा देते हैं. इससे पर्सनैलिटी भी निखर जाती है. तभी तो, बालों को सुंदर और मजबूत बनाने के लिए लोग न जाने कितने जतन करते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इन दिनों बाल झड़ने की समस्या लेकर लोग आ रहे हैं, वहीं कुछ गंजेपन से परेशान हैं, लेकिन सही इलाज नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं, आयुर्वेदिक चिकित्सक का परामर्श. उनके बताए उपाय आपकी परेशानी को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. नीना गुप्ता ने Local18 को बताया कि कम उम्र में गंजापन होने के काफी मामले इन दिनों सामने आ रहे हैं. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे कोई रोग, पोषण की कमी या आनुवांशिक (Genetic) कारण. इनके अलावा मुख्य रूप से उचित पोषण नहीं ले पाने, आठ घंटे की नींद पूरी नहीं होने और फिजिकल एक्टिविटीज की कमी से भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है. बाल झड़ने या गंजेपन से बचाव के लिए अक्सर लोग बाजार में मिलने वाले विभिन्न तरह के जेल और वैक्स बालों में लगाते हैं, जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं.

नारियल और सरसों तेल कारगर
बालों में तेल लगाना हो, तो सरसों या नारियल का तेल लगाएं, लेकिन ख्याल रखें कि वह तेल आपके सामने ही मशीन से निकाला गया हो, क्योंकि इन दिनों बाजारों में मिलावटी तेल खूब आ रहा है. इसके अलावा आप आयुर्वेदिक तेल भी लगा सकते हैं, जिसमें आपको ओमेगा 3 , 6 , 7, 9 फैटी एसिड्स मिलते हैं. खासकर ओमेगा 7 आपके बालों के लिए काफी अच्छा होता है.

ओमेगा 7 खास तेल
ओमेगा-7 में मौजूद फैटी एसिड्स त्वचा के मॉइश्चराइजेशन (नमी) को बढ़ाते हैं, जिससे बालों की चमक में सुधार होता है और वह अधिक मुलायम हो जाते हैं. यह बालों की रूसी को भी कम करने में मदद कर सकता है और स्कैल्प के स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक होता है.

Tags: Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Jamshedpur news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link